अगर खाने-पीने के हैं शौकीन हैं तो एक बार जरुर जाये ये बार्सिलोना शहर 

- in पर्यटन

बार्सिलोना समुद्र और पहाड़ के बीच बसा हुआ स्पेन का बहुत ही खूबसूरत शहर है। कहते हैं ये शहर कभी सोता नहीं। दिन जैसी ही चहल-पहल यहां रात में भी देखने को मिलती है। शहर में घूमने-फिरने के अलावा खाने-पीने के भी इतने ऑप्शन्स मौजूद हैं जिनका स्वाद लेते-लेते शायद आप थक जाएं लेकिन ये नहीं खत्म होने वाले। अगर खाने-पीने के हैं शौकीन हैं तो एक बार जरुर जाये ये बार्सिलोना शहर 

तो अगर आप भी फूडी की कैटेगरी में शामिल हैं तो ‘La Boqueria’ जरूर आएं जहां आपको बार्सिलोना के बेहतरीन खाने-पीने के मार्केट मिलेंगे। यहां कैसे आपका वक्त निकल जाएगा आपको पता भी नहीं लगेगा। तरह-तरह की डिशेज़ को चख सकते हैं और अगर कुछ अच्छा लग रहा है तो उसे पैक भी करा सकते हैं। रेस्टोरेंट्स और बार में आप टेस्टी और स्मूद डिंक्स को अकेले, फ्रेंड्स या पार्टनर के साथ आराम से बैठकर एन्जॉय कर सकते हैं।एक और खास बात जो बार्सिलोना में देखने को मिलेगी वो है यहां आप खाने को चखने के अलावा उसे बनाना भी सीख सकते हैं। हैं ना कमाल की बात! जी हां, बिल्कुल यहां के ‘bcnKITCHEN’ में आप स्पेनिश लंच बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो बार्सिलोना शहर द्वारा कराए जाने वाले जायके के सफर में भी शामिल हो सकते हैं जहां लोकल स्ट्रीट फूड्स से लेकर ड्रिंक्स तक हर कुछ ट्राय कर सकते हैं। 2 से 3 घंटे के इस टूर में रेस्टोरेंट्स से लेकर मार्केट्स हर एक जगह को एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है।

डिनर के लिए यहां एक लोकल रेस्टोरेंट बहुत ही मशहूर है जो ‘Les Quinze Nits’ के नाम से जाना जाता है। जहां आपको लोकल डिशेज, सी-फूड्स और सीज़नल चीज़ों की कई सारी वैराइटी देखने को मिलेगी। रात 10 बजे के बाद तो यहां लोगों की ज्यादा भीड़ नज़र आती है। वैसे तो बार्सिलोना बहुत बड़ा है तो फूड टूर के दौरान जितनी चीज़ों का स्वाद आप ले सकते हैं उन्हें बिल्कुल भी मिस न करें। इसके अलावा यहां एक और जगह है ग्रेसिया जो बिल्कुल अलग है यहां के कल्चर में आपको नए-पुराने हर तरह के रंग देखने को मिलेंगे। तो जाहिर सी बात है खाने में भी वैराइटी मिलेगी।

बार्सिलोना आकर इन डिशेज़ को जरूर चखें   

ड्रिंक के लिए

कावा- यहां का लोकल एल्कोहल है जो बहुत ही पॉप्युलर है। काफी कुछ शैंपेन जैसा होता है लेकिन सस्ती होने की वजह से क्वालिटी में काफी फर्क होता है। इसे बनाने का तरीका भी लगभग एक जैसा ही है।

खाने के लिए

बॉम- आलू, बीफ से मिलकर बना एक बॉल होता है जिसे स्पाइसी सॉस के साथ सर्व किया जाता है। सॉस इसका टेस्ट बढ़ाने का काम करता है। यहां आकर इसे चखना बिल्कुल भी न भूलें।

Pan Con Tomate डिश- ऑलिव ऑयल, नमक और टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़ों को एकसाथ मिक्स कर ब्रेड के साथ खाते हैं।

Creme de Catalan- अगर आपको मीठे का शौक है तो यहां आकर इस डिश को भी ट्राय करें। क्योंकि इसे यूरोप का पहला डेजर्ट माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

नैनीताल जहां तालों के आसपास फैली है बेशुमार खूबसूरती

झम झम झम झम मेघ बरसते हैं सावन