अगर खाना चाहते हैं कुछ खास तो तुरंत बनाएं दही कबाब रोल्स

- in खाना -खजाना

दही कबाब रोल्स बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। वैसे तो सबको यही लगता है की कबाब सिर्फ एक नॉन वेज डिश है लेकिन ऐसा नहीं है कबाब वेज तरीके से भी बनाये जा सकते है। इन्हे बनाना बहुत ही आसान है और यह एक ऐसी डिश है जिसे सभी लोग बहुत पसंद करते हैं। जानिए इसे बनाने का तरीका।अगर खाना चाहते हैं कुछ खास तो तुरंत बनाएं दही कबाब रोल्स

सामग्री
दही (पानी निकाले हुए) एक कप, ब्रेड 6, पनीर 100 ग्राम, मैदा 2 बड़ा चम्मच, शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई) ½ कप, गाजर (बारीक कटी हुई) ½ कप, हरा धनिया (बारीक कटा हुआ) 2-3 बड़ा चम्मच, हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) 2, काली मिर्च (दरदरी कुटी हुई) ¼ छोटा चम्मच, नमक स्वादानुसार, तेल – तलने के लिए

बनाने की विधि
कबाब रोल्स बनाने के लिए सबसे पहले दही को मलमल के कपड़े में बांधकर 3-4 घंटे के लिए टांग दें, ताकि इससे सारा पानी निकल जाए। अब इसे किसी बर्तन में लें। दही में पनीर को कद्दूकस करके मिलाएं। साथ में गाजर, शिमला मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, काली मिर्च और नमक भी मिलाएं। सारी सामग्रियों को मिलाकर स्टफिंग तैयार करें। मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गुठलियां खत्म होने तक पतला घोल तैयार कर लें। घोल बनाने के बाद, ब्रेड के किनारों को चाकू से काटकर हटा दें। एक ब्रेड लेकर उसे बेलन की मदद बेलकर पतला कर लें।

मैदे का घोल लगाकर रोल करें
इस ब्रेड पर एक चम्मच स्टफिंग रखें तथा ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर ब्रेड को रोल करें। दही कबाब रोल को पॉलीथिन शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लीजिए, जिससे ब्रेड के किनारे अच्छे से चिपक जाएं। रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाकर एक-दूसरे की विपरित दिशा में फोल्ड कर दें। ब्रेड रोल को पॉलीथिन शीट से निकालें और एक प्लेट में रख लें। सारे दही कबाब रोल इसी प्रकार बना लीजिए। दही कबाब रोल्स तलने के लिए कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल के मध्यम गर्म होने पर एक-एक करके 3 से 4 रोल्स कड़ाही में डालें। चारों तरफ से इसे अच्छी तरह से सुनहरा तल लीजिए। स्वाद से भरपूर दही कबाब रोल्स को काटकर टोमैटो कैचअप, हरे धनिये की चटनी या किसी भी पसंदीदा चटनी के साथ परोसिए और खाइए।

बनाते समय इस बात का रखें ध्यान
ब्रेड को सही तरह से पतला बेलें और रोल करके दोनों किनारों को अच्छे से चिपकाएं। इससे तलते समय रोल से दही बाहर नहीं आएगा। दही कबाब रोल्स तलने के लिए मध्यम या मध्यम तेज गर्म तेल होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

वरमिसिली खाएं और फिट एण्ड फाइन रहें

अक्सर ये देखा गया है कि फिट रहने