अगर इस खतरनाक बीमारी से पाना हैं छुटकारा, तो रोजाना खाएं अनार

अनार खाने से दिल, दिमाग और आंखों की सेहत ठीक रहती है. अमेरिकी संस्थान द्वारा किए गए एक अध्ययन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यदि रोजाना अनार खाने की आदत डाल लें तो दिल की बीमारी का खतरा पूरी तरह खत्म हो सकता है. हालांकि अनार के दाने, अनार के जूस से कहीं ज्यादा फायदेमंद होते हैं. क्योंकि इनमें विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी-12, प्रोटीन और पोटैशियम के साथ रफेज भी होता है, जो पेट की सेहत के लिए जरूरी है.अगर इस खतरनाक बीमारी से पाना हैं छुटकारा, तो रोजाना खाएं अनारयदि आप रोजाना अनार खाते हैं तो आपको खून की कमी नहीं होगी और हड्डियों की सेहत भी ठीक रहेगी.

कॉलेस्ट्रोल बनने नहीं देता: अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल नहीं बनता. हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले कॉलेस्ट्रोल के कारण ही होते हैं. कॉलेस्ट्रोल दिल की धमनियों में फैट को जन्म देता है और धीरे-धीरे यह फैट ब्लॉकेज बन जाता है. इसकी वजह से दिल तक पर्याप्त खून नहीं पहुंच पाता और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

स्ट्रेस नहीं होता: अगर आप किसी ऐसे पेशा में हैं, जहां बहुत ज्यादा तनाव रहता है. तो रोजाना अनार खाने की आदत डालें. क्योंकि अनार खाने से तनाव नहीं होता.

दिल की बीमारी का खतरा करता है कम: एक साल तक रोजाना एक ग्लास अनार का जूस पीने से दिल की बीमारी खतरा कम किया जा सकता है. यदि किसी को हृदय रोग है तो उसकी बीमारी 29 फीसदी तक कम की जा सकती है.

पेट की सेहत: अगर आपको अक्सर लूज मोशन हो जाता है या पेट खराब रहता है तो आपको रोजाना अनार खाना चाहिए. आनार में ऐसे तत्व मौजूद होते हैंं जो पेट की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. अनार की पत्तियों को भी उबालकर यदि पिया जाए तो पाचन तंत्र ठीक रहता है. आप इसका इस्तेमाल चाय में भी कर सकते हैं.

कैंसर से बचाव: अनार में फ्लेवोनॉइड्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है. फ्लेवोनॉइड्स कैंसर रोधी होता है. जिन्हेें प्रोस्टैट और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है, उन्हें अनार का जूस जरूर पीना चाहिए. जिन्हें कैंसर है उनके लिए भी अनार का जूस फायदेमंद है. इसे खाने से PSA का स्तर घट जाता है और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button