अगर आप भी है स्लिप डिस्क के दर्द से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये इलाज

- in हेल्थ

कमर के बीच या निचले हिस्से और रीढ़ की हड्डी में होने वाले दर्द को स्लिप डिस्क कहते हैं। आमतौर पर इसे कमर दर्द या लोअर बैक पेन भी कहा जाता है। वैसे तो पहले यह समस्या 40-50 की उम्र में होती थी लेकिन इस भागदौड़ भरी जिदंगी के कारण आजकल यह प्रॉब्लम कम उम्र के लोगों में भी आम देखने को मिल रही है। स्लिप डिस्क की समस्या ज्यादा देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहने, कैल्शियम की कमी या ज्यादा भार उठाने के कारण हो जाती है। आज हम आपको इसके लक्षण, कारण और ऐसे ऐसे घरेलू इलाज बताएंगे, जिसकी मदद से आप इस दर्द से ज्लदी राहत पा सकते है।अगर आप भी है स्लिप डिस्क के दर्द से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये इलाज

स्लिप डिस्क के कारण
अचानक से झुकना
भारी वजन उठाना
कमर में चोट या कोई झटका लगना
मांसपेशियों में कमजोरी
लगातार झुकरकर बैठना
कैल्शियम की कमी
गलत पोजीशन में बैठना
अधिक देर तक कंप्यूटर पर बैठना

स्लिप डिस्क के लक्षण
कमर और पैर दर्द होना
पैरों की उंगलियां सुन होना
पैरों में कमजोरी या सुन पड़ना
झुकने या चलने फिरने में दर्द होना
पेशाब करने में प्रॉब्लम
जांघों और कूल्हें के आसपास सुन पड़ना

स्लिप डिस्क के घरेलू उपचार
1. अदरक पाउडर
अदरक पाउडर में 5 लौंग और काली मिर्च को पीसकर मिक्स करें। इसके बाद इससे काढ़ा बनाकर दिन में 2 बार पीएं। आपकी स्लिप डिस्क की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

2. कैल्शियम युक्त चीजें
शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी स्लिप डिस्क की प्रॉब्लम हो जाती है। इसलिए अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त चीजें शामिल करें। इसके अलावा कैल्शियम युक्त दूध और दही का सेवन भी करें।

3. दालचीनी पाउडर
स्लिप डिस्क के दर्द को दूर करने के लिए दालचीनी पाउडर को शहद के साथ दिन में 2 बार लें।

4. नारियल का तेल
नारियल के तेल में लहसुन की 3-4 कलियां पका लें। इसके बाद इस तेल से कमर और रीढ़ की हड्डी में मसाज करें। आप नारियल की बजाए सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 5. सें

धा नमक
1 कप सेंधा नमक को 1 बाल्टी गर्म पानी में डालकर घोल लें। इस पानी के हल्का ठंडा होने पर स्नान करें। इससे आपको मांसपेशियों में ऐंठन या जकड़न की परेशानी से राहत मिलेगी।

6. हैल्दी चीजों का सेवन
अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, गाजर, टमाटर, खीकरा, चुकंदर का जूस और ककड़ी आदि को शामिल करें। हैल्दी डाइट लेने से आपको स्लिप डिस्क की समस्या से निजात मिल जाएगी।

7. एक्सरसाइज करें
स्लिप डिस्क के दर्द को दूर करने के लिए आप रोजाना योग और हल्की एक्सरसाइज करें। अगर आपको दर्द बहुत ज्यादा है तो किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही योग या एक्सरसाइज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है राई

राई के छोटे-छोटे दाने भारतीय रसोई में बहुत