अगर आप बी.ई/बीटेक कर चुके है, और अब क्या करे सोच रहे है तो जाने कुछ खास बाते

- in करियर

यदि आप बीटेक कर चुके है, उस वक्त या तो आप आगे की पढाई करने का सोचेगें या फिर जॉब, तो आइए अब हम इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के जानते है कुछ खास –

अगर आप बी.ई/बीटेक कर चुके है, और अब क्या करे सोच रहे है तो जाने कुछ खास बाते

कैंपस प्लेसमेंट-कैंपस प्‍लेसमें में आने वाली बड़ी कंपनियों के इंटरव्यू को क्वालीफाई करें और नौकरी पाएं. इस दौरान आपको सोचने का भरपूर समय मिल जाता है कि अब आपको आगे क्या करना है. मैनेजमेंट या कोई और क्षेत्र जिसमें आपकी रुचि हो.

ये भी पढ़े: 12 वीं / स्नातक डिग्री धारक के लिए आई बेहतर जॉब, 28 मई तक होंगे आवेदन

एमटेक करें- आपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर ली. तो अब एमटेक किया जा सकता है. इसके लिए आपको एंट्रेस की तैयारी पूरी मेहनत से करनी चाहिए. GATE एग्जाम को पास करें और आईआईटी और एनआईटी जैसे बेहतरीन संस्‍थानों में एडमिशन लें.

एमबीए करें-ये मत सोचें कि आप केवल टेक्नोलॉजी के ही बारे में जानते हैं, बल्कि अपने आपको ये अहसास दिलाने की कोशिश करें कि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी के बिजनेस मैनेजर हैं. इसके लिए आपको एमबीए करना पड़ेगा तो कीजिए. हां याद रखें, इस बीच में दिमाग में कभी ये बात नहीं आनी चाहिए कि देश में तो एमबीए करने वालों की बाढ़ सी आ गई है और इससे नौकरी के अवसर कम हो जाएंगे. बस मन में विश्वास रखें कि आपको इसी फील्ड में कुछ करके दिखाना है. अगर ठान ली है तो एमबीए कॉलेज में एडमिशन पाने की कोशिश करें. इसके लिए CAT एग्जाम पास करें और बेहतर कॉलेज में एडमिशन लें.

सिविल सर्विसेज-आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) अफसर बनना किसका सपना नहीं होता है. लेकिन इतना तो आप भी जानते ही होंगे कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करना कितना कठिन होता है. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसे पास नहीं किया जा सकता. इसलिए तैयारी कीजिए और सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करने की जी-तोड़ कोशिश कीजिए. जब आईएएस या आईपीएस अफसर बनने की सोच ही ली है तो खुद पर विश्वास कर तैयारी शुरू कर दें.

Patanjali Advertisement Campaign

You may also like

बड़ी खबर: 40000 रु वेतन चाहते हैं तो आज ही यहां करें आवेदन

कोलकाता म्युनिसिपल कॉरपोरेशन द्वारा कुल 40 रिक्त पदों