अगर आपको फिट रहना है तो बढ़ाइए कदम से कदम

अधिकांश दैनिक कार्य से भी आपकी अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है. दोपहर के भोजन किए बाद कहीं बाहर पैदल ही निकलने, अपनी कार छोडलर थोड़ी दर चहलकदमी करना, पानी की बाल्टी भरना या फिर बच्चों के साथ थोड़ा खेलना, सीढ़ियां चढ़ना जैसे सरल कार्य आपके शरीर को हिलाते हैं और आपके ब्लड को भी बेहतर तरीके से पंपिंग करने में मददगार होते हैं.

अगर आपको फिट रहना है तो बढ़ाइए कदम से कदम

किसी एक्सरसाइज शेड्यूल को आधे घंटे खींचने की बजाय पूरे दिन तीन बार 10 मिनट के लिए ये सामन्य कार्य करने से भी आप फिट रह सकते हैं। फिट महसूस करने के लिए अपने दैनिक कार्यों में कदमों का ज्यादा इस्तेमाल करिये।

ये भी पढ़े: वजन कम करने के लिए व्यायाम जरूरी है या संतुलित आहार

कार को अपने गंतव्य से थोड़ी दूर पार्क करें और पैदल चल कर जाइये। अगर आपका ऑफिस या घर पहले या दुसरे माले पर है तो आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। घर पर आराम से बैठ कर टीवी देखते हैं तो रिमोट का इस्तेमाल बंद कर दीजिये और इसकी जगह खुद खड़े होकर टीवी के चॅनेल बदलने जाइये।

आपकी पसंद का कोई गाना आ रहा है तो थिरकने से भी पीछे मत हटिये। जिम के लिए समय निकालने की चिंता करने से बेहतर है कि आप इन गतिविधियों पर ध्यान दे. एक बार आपको अच्छा महसूस होने लगे तो फिर कदमों का इस्तेमाल और ज्यादा करिये। आजकल बाजार में पेडोमीटर नाम का उपकरण मौजूद है जो आपके हर कदम को गिनकर आप को सटीक जानकारी देता है.

Loading...

Check Also

आखिर सेक्स के वक्त महिलाओं को होता है इस तरह का अहसास, मर्दों को नहीं है इस बात की खबर

अब तक कहा जाता था कि वह प्यार पाने के लिए, पैशन के लिए सेक्स …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com