अगर आपके घर में भी हैं ये 6 चीजें, तो हमेशा बनी रहेगी धन की कमी…

लॉकडाउन के बाद से ही देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गई हैं और कई लोगों का रोजगार छीन चुका हैं। ऐसे में कई लोगों को धन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। हर कोई चाह रहा हैं कि कोरोना से बचाव करते हुए घर की आर्थिक हालात में सुधार लाया जाए और सब कुछ पहले की तरह सामान्‍य हो जाए। ऐसे में आज हम आपको वास्तु में बताई गई कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी वजह से भी घर में धन की परेशानी आती हैं। तो इन वस्‍तुओं को अगर आप भी अपने घर में से हटा दें तो आपके घर में धन की परेशानी खत्‍म होने के साथ ही कलह भी दूर हो जाएगी।

दरवाजे की आवाज

घर के दरवाजे खोलते या बंद करते समय अगर आवाज करें तो यह अच्‍छा नहीं माना जाता है। इससे आपके घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं। दरवाजे अगर टूटे हों तो उनकी मरम्‍मत करवा लेनी चाहिए। दरवाजों को खोलने-बंद करने में यदि आवाज आए तो उसमें बीच-बीच में तेल डालकर उसे सही करवा लेना चाहिए। ऐसा होने से आपके घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं। ऐसा न होने दें।

दीवारों में दरार

यदि आपके घर की दीवारों में दरा‍र पड़ जाए तो कहते हैं कि आपके रिश्‍तों में भी दरार पड़ने लगती है। अगर आपके यहां भी ऐसा हो गया है कि आपके घर में किसी दीवार पर दरार पड़ गई है तो बेहतर होगा कि उसकी मरम्‍मत करवा लें। दीवार की दरार धन की तंगी को बढ़ावा देती है।

उत्‍तर दिशा रखें साफ़

घर की उत्‍तर दिशा को देवस्‍थान और कुबेर देवता का वास माना जाता है। इस दिशा को कभी भी गंदा न रखें। घर की उत्‍तर दिशा में रोजाना पूजा करके गुग्‍गल और धूप का धुंआ करें और एक बात का ध्‍यान रखें कि इस दिशा में कबाड़ा न एकत्र होने दें। ऐसा होने से फालतू धन बहुत व्‍यय होता है।

टपकता नल

घर में पानी की बर्बादी को माता लक्ष्‍मी बिल्‍कुल भी पसंद नहीं करतीं। पानी न हो तो हममें से कोई भी जीवित नहीं रहेगा। इस‍लिए सभी को जीवन देने वाले जल की बर्बादी धन की देवी मां लक्ष्‍मी को अस्‍वीकार्य है। अगर आपके घर में किसी भी नल से पानी टपकता है तो उसे सही करवा लें। घर में नल का लगातार टपकना पैसों की तंगी की निशानी समझा जाता है। ऐसा होने पर आपके यहां से पैसा भी पानी की तरह बहता है। ऐसे नल को तुरंत सही करवा लें।

मंदिर में से हटा दें पुराने फूल

घर के मंदिर में पूजापाठ में भगवान को रोजाना फूल चढ़ाए जाते हैं। मगर कुछ घरों में ऐसा देखने को मिलता है कि लोग पुराने फूल हटाकर वहीं रख देते हैं, उन्‍हें हटाते नहीं हैं। जबकि यह सही नहीं है पूजाघर में से पुराने फूल हटा देने चाहिए। पुराने फूल मां लक्ष्‍मी को पसंद नहीं होते और इनसे धन का नुकसान भी होता है।

टूटे हुए खिलौने और क्रॉकरी

जिन घरों में छोटे बच्‍चे होते हैं अक्‍सर देखने में आता है कि वहां टूटे हुए खिलौने एकत्र हो जाते हैं। ऐसा बिल्‍कुल भी न होने दें। टूटे खिलौने न ही बच्‍चे की सेहत के लिए सही माने जाते हैं। बल्कि यह आपके घर में धन के अपव्‍यय को भी बढ़ावा देते हैं। टूटे खिलौने और टूटी हुए किचन के बर्तन या फिर टूटी हुई क्रॉकरी भी हटा दें। इसे धनलक्ष्‍मी की दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता है।

Back to top button