अगर आधार से लिंक नहीं हैं ये जरुरी चीजें तो 28 के बाद हो जाएंगे बंद, देखें लिस्ट

अगर आप पेटीएम, ओला मनी या फिर सोडेक्सो जैसे अकाउंट का प्रयोग करते हैं  तो फिर आसानी से खुद ही इसको आधार के जरिए केवाईसी करा सकते हैं। अगले 6 दिन में अकाउंट को आधार से लिंक (केवाईसी) नहीं किया तो फिर यह पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

अगर आधार से लिंक नहीं हैं ये जरुरी चीजें तो 28 के बाद हो जाएंगे बंद, देखें लिस्ट कंपनियां भेज रही हैं एसएमएस और ईमेल
मोबाइल वॉलेट कंपनियां अपने प्रत्येक यूजर को एसएमएस और ई-मेल भेजकर केवाईसी पूरा करने के लिए कह रही हैं। लेकिन अभी भी लोग इनको नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसा करने से आपको नुकसान ही होगा, क्योंकि 1 मार्च से आप अपने मोबाइल वॉलेट से किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे। देश भर में केवल 9 फीसदी लोग ही हैं, जिनका अकाउंट चलता रहेगा।

ऐसे करें अपने वॉलेट को आधार से लिंक
अलग-अलग मोबाइल  वॉलेट कंपनियों ने यूजर्स के लिए आधार लिंक कराने का प्रोसेस जारी कर दिया है। हम आपको तीन कंपनियों का आधार लिंक प्रोसेस बता रहे हैं।

सोडेक्सो को ऐसे करें लिंक

sodexo
एसएमएस के जरिए—आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9225660070 पर CARD स्पेस ADHR स्पेस देकर अपना 12 अंकों का आधार नंबर लिखकर भेजना होगा।

वेबसाइट के जरिए—-आपको सोडेक्सो की वेबसाइट https://kyc.sodexobrs.com/ पर जाकर के अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, सोडेक्सो कार्ड की अंतिम चार डिजिट और कैप्चा कोड लिखकर के लॉगिन करना होगा।

इसके बाद आधार नंबर फीड करना होगा। नंबर फीड करने के बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड आएगा। इस कोड को फीड करने के बाद सबमिट करना होगा, जिसके बाद आपका सोडेक्सो अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा।
ऐप के जरिए ऐसे करें अपना OLA अकाउंट को लिंक

अगर आप कैब एग्रीगेटर कंपनी ओला की सेवाएं लेते हैं और ओला मनी के द्वारा पेमेंट करते हैं, तो इसको भी आधार से लिंक कराना होगा। ऐप के जरिए आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं।

— ओला के ऐप पर जाकर के ओला मनी सलेक्ट करें।
— वहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सलेक्ट करें। इसके बाद इस नंबर पर एक ओटीपी कोड आएगा।
— ओटीपी कोड सबमिट करने के बाद आधार, पैन कार्ड, वोटर आई या फिर पासपोर्ट के जरिए बेसिक प्रोसेस को पूरा करें।
— इसके बाद अपग्रेड का ऑप्शन आएगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर और ओटीपी कोड देना होगा।
— सबमिट करने के बाद ही आपकी केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
पेटीएम यूजर्स ऐसे करें केवाईसी

paytm
पेटीएम एक मात्र ऐसा मोबाइल वॉलेट है, जिसमें कंपनी का प्रतिनिधि आपके घर या ऑफिस आकर के केवाईसी की औपचारिकता को पूरा करता है। आप कंपनी की तरफ से बने केवाईसी सेंटर जाकर भी इस औपचारिकता को पूरा कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको पेटीएम के ऐप पर जाकर के बेसिक केवाईसी को आधार के जरिए पूरा करना होगा।

ऐप पर ऐसे करें बेसिक केवाईसी
पेटीएम के ऐप पर जाकर के केवाईसी के आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और नाम एंटर करें। यह करने के बाद कंपनी की तरफ से प्रतिनिधि को भेजने के लिए आपका नाम. घर या ऑफिस का पता और पिनकोड मांगा जाएगा। इसके बाद अगले 2 से 4 दिन में कंपनी का प्रतिनिधि आपके बताए पते पर आकर के डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करेगा।

You may also like

हिमाचल में भारी बारिश से मची तबाही, चंबा में मझधार में फंसे 800 से ज्यादा स्कूली बच्चे

शिमला : हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण