अब घर पर भी बना सकते हैं स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब

स्ट्रॉबेरी में अधिक मात्रा में इलैजिक अम्ल होता है. यह अम्ल कौलैजेन को टूटने या नष्ट होने से बचाता है, जिससे कि झुर्रियां नहीं पड़ती और त्वचा चिकनी और कोमल बनी रहती है.स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में अधिक मात्रा मे ऐन्टीऑक्सीडेन्ट होने से त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाती है जो फ्री रैडिकल की ओर से होने वाले नुकसान से बचाती है.

इसके अलावा, स्ट्राबेरी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि स्किन टोन को हल्का करता है, मुंहासे हटाता है, सूखी त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है और त्वचा को नई कोशिकाएं बनाने के लिए प्रेरित करता है.

इतने सारे फायदे के साथ, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कई निर्माता स्ट्रॉबेरी के भरपूर फायदे से युक्त ब्यूटी उत्पादों को बाजार में उतारने के लिए शोर मचा रहे हैं.

जब दुनिया स्ट्रॉबेरी के लिए पागल हो रही है, तो हम पीछे क्यो रहें? अब समय आ गया है कि हम स्ट्रॉबेरी को त्वचा पर उपयोग करने के तरीके खोजें! और आइए शुरुआत करते हैं इस बेहद प्रभावी स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब से!

100 ग्राम पकी स्ट्रॉबेरी लेकर और महीन पीस लें.

एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दूध का पाउडर डालें. पूरे मिश्रण को भली-भांति फॉर्क की ओर से चलाकर एक दानेदार पेस्ट बना लें.

अपने चेहरे को साफ करने के बाद अपने चेहरे और गर्दन पर इस लेप का बाराबर मास्क लगाएं. मास्क को 15 मिनट तक छोड़ दें.

कुछ समय बाद मास्क को ढीला करने के लिए कुछ पानी छिड़कें. रक्त के बहाव को बढ़ाने के लिए चक्राकार गति में रगड़ना शुरू करें.

नींबू युक्त हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद थोड़े ठण्डे पानी से अपना चेहरा धुलें.

त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने, नीचे की साफ त्वचा को निखारने और खुले हुए पोरों को बन्द करने के लिए इस स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब का उपयोग हफ्ते में कम से कम दो बार अवश्य करें.

साफ त्वचा के लिए इस स्ट्रॉबेरी स्क्रब को अवश्य आजमाएं, और हम वादा करते हैं कि आप परिणामों को देखकर हैरत में पड़ जाएंगी. अपनी प्रतिक्रिया नीचे के कमेन्ट भाग में अवश्य साझा करें.

Back to top button