सरकार का बड़ा ऐलान, मुफ्त में मिलेगा सभी को यह नया स्मार्टफोन…

देश को डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ाने के लिए सरकार देश के लाखों गरीबों को फ्री डाटा समेत स्मार्टफोन फ्री दे सकती है। इस बात का एलान बजट 2017 में होगा।

वीडियो लीक होने के बाद कांग्रेस नेता एनपी दुबे की बढ़ीं मुश्किलेंखबरों की मानें तो पहले चरण में 70 लाख स्मार्टफोन देने की घोषणा की जा सकती है। इसके लिए वित्त मंत्रालय और टेलिकॉम मिनिस्ट्री को विस्तृत रिपोर्ट बनाने को कहा गया है। आपको बता दें कि यह फोन्स बीपीएल परिवारों को ही दिए जाएंगे।

सूत्रों की मानें तो, इस योजना के लिए सरकार ने यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड यानि यूएसओएफ से फंड लिया है। आपको बता दें कि यह एक ऐसा फंड है, जो हर साल टेलिकॉम कंपनियों को अपने लाभ में से सरकार के पास जमा कराना जरूरी होता है।

साल 2002 से 2014 तक इस फंड से 66 हजार करोड़ रुपये जमा हुए थे। जिसमें से अभी 25 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

सरकार लोगों को स्मार्टफोन देकर उन्हें डिजिटल भुगतान की तरफ बढ़ावा देना चाहती है। इससे पहले सरकार ने कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए आधार पेमेंट एप लॉन्च की थी। इस एप से एटीएम के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे प्लास्टिक कार्ड्स या प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

साथ ही इस एप से पेमेंट करने पर सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों जैसे मास्टरकार्ड और वीजा को दी जाने वाली फीस भी नहीं लगेगी। बस आपके 12 डिजीट वाले आधार कार्ड के जरिए ही किसी भी तरह का कैशलेस ट्रांजेक्शन होगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक के पास एंड्रायड स्मार्टफोन होना जरुरी है।

 

Back to top button