शेख हसीना के आने पर प्रोटोकॉल तोड़ अकेले कार में एयरपोर्ट पहुंचे मोदी

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने चार दिवसीय भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंच गई हैं. सात साल के लंबे अंतराल के बाद भारत पहुंचीं हसीना की अगवानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे.

लाखों शिक्षक अब दम साध के कर रहे सीएम योगी के आदेश का इंतजारशेख हसीना के आने पर प्रोटोकॉल तोड़ अकेले कार में एयरपोर्ट पहुंचे मोदी

खास बात यह है कि पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर अपनी बांग्लादेशी समकक्ष हसीना का स्वागत करने पहुंचे. सूत्रों ने बताया कि बांग्लादेश पीएम हसीना की अगवानी करने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जाने के दौरान मोदी ने आम नागरिक की तरह सामान्य ट्रैफिक का इस्तेमाल किया.

उनके गुजरने के दौरान कोई भी रास्ता नहीं रोका गया. इसकी जानकारी भी किसी को नहीं दी गई. दिलचस्प बात यह है कि एयरपोर्ट पहुंचने के दौरान पीएम मोदी के साथ सिर्फ ड्राइवर और एसपीजी ऑफिसर ही मौजूद थे. इतना ही नहीं, वह एक गाड़ी में पहुंचे और उनके साथ काफिला भी नहीं था. 

50 करोड़ डॉलर का ऋण देगा भारत
हसीना सात साल के लंबे अंतराल के बाद भारत दौरे पर आई हैं. बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के रूप में शेख हसीना का मौजूदा कार्यकाल के दौरान भारत का पहला द्विपक्षीय दौरा है. शनिवार को मोदी और हसीना के बीच विस्तृत बातचीत होगी. इस दौरान भारत बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर का ऋण देने की घोषणा करेगा.शेख हसीना की अगवानी के लिए प्रोटोकॉल तोड़ अकेले कार में एयरपोर्ट पहुंचे मोदी

25 समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर
शेख हसीना के दौरे के समय भारत और बांग्लादेश के बीच असैन्य परमाणु सहयोग और रक्षा सहयोग समेत कम से कम 25 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद जताई जा रही है. इससे पहले दोनों देशों की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि शेख हसीना के भारत दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाह होंगे. इसके साथ ही दोनों देशों के नेताओं के बीच आपसी सौहर्द और विश्वास मजबूत होगा.

तीस्ता जल समझौते पर रोड़ा
बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना के इस दौरे के समय तीस्ता जल समझौता नहीं हो पाएगा. दरअसल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसके विरोध में हैं. ऐसे में केंद्र सरकार ममता बनर्जी को शामिल किए बगैर समझौते पर आगे नहीं बढ़ेगी. हालांकि ममता बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात कर सकती हैं. बांग्लादेश के लिए पानी की कमी के चलते तीस्ता का जल महत्वपूर्ण है. गर्मी के दौरान जल का प्रवाह एक हजार क्यूसेक से लेकर पांच हजार क्यूसेक से भी नीचे चला जाता है.

राष्ट्रपति प्रणब और सोनिया गांधी से करेंगी मुलाकात
भारत दौरे पर पहुंचीं हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगी. इसके अलावा वह रविवार को अजमेर जाएंगी और सोमवार को भारतीय कारोबारी नेताओं से मुलाकात करेंगी. इसके अलावा वह मानेकशॉ सेंटर में आयोजित होने वाले भारतीय सैन्यकर्मियों के सम्मान समारोह में भी हिस्सा लेंगी. इसमें 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राह में शहीद हुए सैन्यकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा.

Back to top button