रांची में बर्ड फ्लू के संकट से उभरने के लिए तैनात की गई टीम, पढ़े पूरी ख़बर

रांची के जेल मोड़ स्थित एक आवासीय परिसर में भी बर्ड फ्लू से मुर्गियों की मौत की पुष्टि होने के बाद एहतियात बढ़ा दिया गया है। शनिवार को पशुपालन विभाग की टीम के द्वारा इन्फेक्टेड जोन में मुर्गियों व पालतु पक्षियों की गणना शुरू कर दी गई है। गणना पूरी होने के बाद चिह्नित मुर्गियों के साथ-साथ अंडा एवं मुर्गियों के चारे का भी सुरक्षित तरीके से निष्तारण किया जाएगा।

पशुपालन विभाग के द्वारा पशुपालकों को इसके एवज में मुआवजा राशि दी जाएगी। इसके तहत प्रति मुर्गी 70 से 90 रुपए, जिसमें आठ सप्ताह से कम उम्र की अंडा देने वाली एक छोटी मुर्गी का 70 रुपए एवं आठ सप्ताह से अधिक ऊम्र की बड़ी मुर्गी का 90 रुपए, जबकि प्रति अंडा 03 रुपए एवं मुर्गी का चारा प्रति किलो 12 रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा। बर्ड फ्लू से निबटने के लिए सोमवार तक भारत सरकार की टीम रांची आ सकती है। इधर, जेल चौक स्थित उक्त आवासीय परिसर को एपिक जोन बनाते हुए एक किलोमीटर के दायरे में इनफेक्टेड जोन बनाया गया है। जबकि 10 किलोमीटर के दायरे में सर्विलेंस जोन बनाकर निगरानी की जा रही है।

आरआरटी यहां करेगी सर्वे

स्थिति पर नियंत्रण और मैनेजमेंट के लिए निरिक्षण टीम कई जगहों पर निगरानी रखेगी।  जेल मोड़, नगड़ाटोली, वर्धमान कंपाउंड, लालपुर, प्लाजा चौक, लोहराकोचा इलाकों समेत जेल मोड़ से कचहरी रोड, चडरी, फिरायालाल, वार्ड नंबर 19 जेल मोड़ के एक किमी की परिधि में निगरानी रखी जाएगी। 

Back to top button