यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन के लिए आज आखिरी दिन…

शैक्षिक सत्र 2023-25 के लिए बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आज आखिरी तारीख है। जिन उम्मीदवारों ने बीएड के लिए आवेदन नहीं किया है, वो आज आवेदन कर सकते हैं, उम्मीदवार इस बात की उम्मीद न करें कि आवेदन की तिथि बढ़ाई जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि बीएड परीक्षा के लिए पिछले साल 6 लाख ने आवेदन किया था, इस बार भी लाखों की संख्या में आवेदन आने की उम्मीद है। यूनिवर्सिटी जल्द ही आवेदन की संख्या का डेटा उपलब्ध कराएगी।  इस साल भी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली द्वारा किया जा रहा है।

आपको बता दें कि परीक्षा के एडमिट कार्ड 13 अप्रैल को जारी किए जा सकते हैं, परीक्षा 24 अप्रैल को आयेजित  की जाएगी, इसलिए परीक्षा से 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने 2022 से पहले ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो वो उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड परीक्षा के लिए योग्य हैं। 

ऐसे करें आवेदन 

ऐसे करें आवेदनUP BEd JEE 2023
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाएं।
इसके बाद होन पेज पर दिए गए लिंक UP BEd JEE 2023 पर क्लिक करें। 
इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक खुलेगा। 
लॉग इन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें
अपने डॉक्यूमेंट्स भरें और फीस भरें।
यूपी के एससी एसटी उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, वहीं अन्य सभी अभ्यर्थियों को 1400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। अगर लेट हो गए तो विलंब शुल्क के साथ एग्जाम फीस – 2000 रुपये है। एससी/एसटी के लिए लेट फीस 1000 रुपये है।

ऑनलाइन आवेदन के तीन चरण होंगे। प्रथम चरण में ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, इसके बाद द्वितीय चरण में आवेदन पत्र को पूरा करना होगा। इसके बाद तृतीय चरण  में पेमेन्ट गेटवे के माध्यम से प्रवेश-परीक्षा शुल्क भुगतान करना एवं आवेदन पत्र का प्रिन्ट आउट प्राप्त करना होगा। 

Back to top button