यहां जानिए 4 आसान केराटीन हेयर मास्क तैयार करने के तरीके..

अक्सर उलझे और बेजान बालों की समस्या में कोई भी हेयरस्टाइल मुश्किल हो जाता है। लेकिन केराटीन ट्रीटमेंट से आपको बालों को मैनेज करना आसान होगा। यह बालों को मजबूती देकर हेयर रिपेयर करने में मदद करता है।

हेयर मास्क तैयार करने के तरीके

1. ब्लू बेरी हेयर मास्क

दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। वही ब्लूबेरी में अमीनो एसिड होता है, जो बालों को पोषण देकर मजबूत बनाने में मदद करता हैं। यह बालों रिग्रोथ करने के साथ बालों को घना करने के लिए भी फायदेमंद है।

इस तरह बनाएं ब्लू बेरी हेयर मास्क

ब्लू बेरी – 8 से 10 मिनट
दही – 6 से 7 चम्मच
ऑलिव ऑयल – 1 चम्मच

सबसे पहले एक बाउल में बालों की लंबाई के मुताबिक दही लीजिए। अब इसमें ब्लू बेरी डालकर अच्छे से मेश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों की लंबाई में अच्छे से इस्तेमाल करें। इसमें सेफ चीज़े होने के कारण इसे स्कैल्प में भी लगाया जा सकता है। अब शॉवर केप लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से बाल धो लें।

2. मलाई हेयर मास्क

सिर में दही का इस्तेमाल स्कैल्प क्लीन रखने के लिए बेहतर है। साथ ही अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है, जो केराटिन के  सकता है।

इस तरह बनाएं मलाई हेयर मास्क

मलाई – 2 चम्मच
दही – 4 चम्मच
अंडा – 1

एक बाउल में सभी चीजों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घण्टे के लिए रहने दें। आखिर में किसी माइल्ड शेम्पू से बाल धो लें।

3. कोकोनट मिल्क हेयर मास्क

कोकोनट मिल्क में भी प्रोटीन पाया गया है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। वही हिबिस्कस में अमीनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों की जड़ों को पोषण और मजबूती देने में मदद करता है। बालों की हेल्दी ग्रोथ और स्मूद हेयर के लिए यह बेस्ट हेयर मास्क है।

हिबिस्कस पाउडर – 2 चम्मच
कोकोनट मिल्क – 4 चम्मच
दही – 4 चम्मच
शहद – 2 चम्मच
एलोवेरा जेल – 2 चम्मच

इस तरह बनाएं कोकोनट मिल्क हेयर मास्क

एक बाउल में दही और शहद लेकर इसमें हिबिस्कस पाउडर मिलाएं। इसके बाद एलोवेरा जेल और कोकोनट मिल्क भी एड करें। पेस्ट तैयार करके इसे 30 से 40 मिनट तक बालों में लगाए रखें और सादे पानी से बाल धो लें।

4. फ्लैक्स सीड्स हेयर मास्क

घर पर हेयर मास्क बनाने के लिए अलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। अलसी बालों को सिल्की और स्मूथ बनाए रखता है। अलसी के इस्तेमाल से बालों को स्ट्रेट भी किया जा सकता है। मेथी पाउडर बालों को मजबूती देखर झड़ना कम कर सकता है।

इस तरह बनाएं फ्लेक्स सीड्स हेयर मास्क

फ्लेक्स सीड्स – 2 चम्मच
मेथी पाउडर – 2 चम्मच
शहद – 1 चम्मच
पानी – जरूरी अनुसार

एक बाउल में सभी चीजों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 20 से 25 मिनट तक रखें। इसके बाद जेंटल शेम्पू से बाल धो लें।

Back to top button