महिलाओं की फटी एड़ियों की समस्या को ठीक करने के लिए ये टिप्स आजमाएं-  

फटी एड़ियों की समस्या कितनी दर्द भरी हो सकती है इसका अंदाजा शायद आपको होगा। सर्दियों के समय ही नहीं मौसम बदलते वक्त भी इनके कारण कई लोग परेशान रहते हैं।  क्रैक्ड हील्स की समस्या को fissures भी कहा जाता है और अगर इसपर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये एक बड़ी समस्या बन सकती है। आपके पैरों को थोड़े से अटेंशन की जरूरत होती है जिससे उनकी कंडीशन ठीक रहे। अगर आप भी उनमें से हैं जो सोचती हैं कि ‘पैरों के लिए तो कुछ भी चलेगा’ तो ये गलत है। 

फटी एड़ियों के लिए वैसे तो कई तरह के ट्रीटमेंट्स होते हैं पर अगर आप उनमें से हैं जिन्हें देसी नुस्खे अच्छे लगते हैं तो चलिए आज हम आपको डर्मेटोलॉजिस्ट का बताया एक होम ट्रीटमेंट बताते हैं। 

isaac luxe की फाउंडर और जानी मानी सेलेब डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर दीपिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने एक होम रेमेडी बताई है जिससे फटी एड़ियों पर असर जल्दी हो सकता है। इसे रोजाना करने से पैरों की ये समस्या कम हो सकती है। 

किन कारणों से होती है ये समस्या?

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि फटी एड़ियों की समस्या का असली कारण क्या है। 

  • हार्ट फ्लोर पर लंबे समय तक खड़े रहना। अधिकतर उन लोगों को भी ये समस्या होती है जिनकी जॉब स्टैंडिंग होती है। 
  • खुले बैक वाले जूते या सैंडल पहनना
  • मोटापे के कारण पैरों पर ज्यादा प्रेशर पड़ना
  • एथलीट्स फुट, सोरायसिस या एक्जिमा जैसी स्किन कंडीशन होना 
  • ये जरूरी नहीं कि आपके पैरों के सभी क्रैक बहुत ज्यादा दुखदाई हों, लेकिन अगर इनपर ध्यान ना दिया जाए तो ये ब्लीडिंग और डिसकंफर्ट को बढ़ा सकते हैं। 

फटी एड़ियों के लिए होम रेमेडी 

अगर आपको फटी एड़ियों की समस्या परेशान कर रही है तो ये होम रेमेडी फॉलो करें।  

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ और टिप्स 

आपके पैरों का ध्यान आपको खुद ही रखना पड़ेगा और दिन के 15 मिनट भी इसके लिए काफी हैं। फटी एड़ियों के अलावा स्किन से जुड़ी कोई और समस्या अगर आपको परेशान कर रही है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपनी स्टोरीज के जरिए उसे ठीक करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Back to top button