भारत जोड़ो यात्रा के बाद भी पार्टी कार्यकर्ताओं में एक और यात्रा के लिए बहुत उत्साह और ऊर्जा..

कांग्रेस पार्टी अब भारत जोड़ो के बाद एक नई यात्रा निकालेगी। इस यात्रा से पार्टी का फोकस पूर्व से पश्चिम तक के राज्यों पर रहने वाला है। दरअसल, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि पासीघाट से पोरबंदर यात्रा पर विचार कर रही है। रमेश ने जोर देकर कहा कि लगभग 4,000 किलोमीटर की कन्याकुमारी-से-कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा के बाद भी पार्टी कार्यकर्ताओं में एक और यात्रा के लिए बहुत उत्साह और ऊर्जा है।

Bharat Jodo से अलग होगी यह यात्रा

रमेश ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि पूर्व से पश्चिम यात्रा संभवत: अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से गुजरात के पोरबंदर तक निकलेगी, लेकिन इसका स्वरूप भारत जोड़ो यात्रा से थोड़ा अलग हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में कम कार्यकर्ताओं के कारण लोग भी कम हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह काफी हद तक एक पदयात्रा होगी लेकिन इस मार्ग पर जंगल और नदियां होने के चलते यह बहु-मोडल यात्रा होगी, जिसमें पैदल चलने के साथ दूसरे साधनों का भी उपयोग होगा।

इस महीने से शुरू होगी यात्रा

कांग्रेस नेता ने कहा कि अप्रैल में कर्नाटक में चुनाव, जून में बारिश के मौसम और फिर नवंबर में दूसरे राज्य के चुनाव के चलते यात्रा जून से पहले या नवंबर से पहले शुरू की जा सकती है। रमेश ने यह भी कहा कि यात्रा भारत जोड़ो यात्रा की तुलना में कम अवधि की होगी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा को लेकर विस्तार से अगले कुछ हफ्तों में निर्णय लिया जाएगा।

राहुल ने कांग्रेस अधिवेशन में दिया था संकेत

गौरतलब है कि कांग्रेस के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी को भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से की गई “तपस्या” को आगे बढ़ाने के लिए एक नई योजना तैयार करनी चाहिए और वह इस तरह की एक और पहल का संकेत देते हुए पूरे देश के साथ इसमें भाग लेंगे। 

Back to top button