बिहार बीएड एवं शिक्षा शास्त्री संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन इस दिन तक करे..

बिहार बीएड एवं शिक्षा शास्त्री संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए आवेदन 15 मार्च तक किए जा सकते हैं। विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण 20 मार्च तक किए जा सकेंगे। वहीं प्रवेश परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल को किया जाना है।

बिहार बीएड एवं शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। बिहार राज्य के विभिन्न बीएड कॉलेजों व अन्य उच्च शिक्षा संस्थान में संचालित होने वाले दो वर्षीय बीएड और शिक्षा शास्त्री पाठ्यक्रमों में सत्र 2023-25 में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी बीएड 2023) में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण की प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली बिहार बीएड सीईटी 2023 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 मार्च 2023 निर्धारित है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अप्लाई करें।

कहां और कैसे करें बिहार बीएड सीईटी के लिए आवेदन?

बिहार बीएड सीईटी 2023 के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, biharcetbed-lnmu.in पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर दिए गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार पंजीकरण कर सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके बिहार बीएड सीईटी 2023 आवेदन सबमिट करना होगा। इस दौरान उम्मीदवारों को 1000 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, बिहार राज्य के दिव्यांग, अति पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, महिला और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 750 रूपये ही है। इसी प्रकार, बिहार के एससी और एसटी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपये है।

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा घोषित बिहार बीएड सीईटी 2023 शेड्यूल के अनुसार उम्मीदवार 16 मार्च से 20 मार्च के बीच विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकेंगे। वहीं, आवेदन किए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए एडमिट कार्ड 30 मार्च को जारी किए जाएंगे और प्रवेश परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल 2023 को किया जाएगा।

Back to top button