प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 लाख रुपए में पाये घर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 3 नवंबर से चालू हो गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना नरेंद्र मोदी सरकार की एक ख़ास और बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। जिसका मकसद 2022 तक सभी के लिए अपने घर का सपना पूरा करना है। यह योजना देश भर में राज्य सरकारों और हाउसिंग डेवलपमेंट ऑथरिटी के सहयोग से लागू हो गई है। ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) की कीमत चार लाख होगी और एलआईजी (लोअर इनकम ग्रुप) फ्लैट छह लाख में दिया जाएगा।

pm-awas-yojna_indiatvpaisa

कई राज्य सरकारों की ओर से इस योजना के तहत आवेदन लेना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए राज्य के निवासी ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं। पीएम शहरी आवास योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर और कम आय वर्ग वाले उठा सकते हैं। ऐसे लोग जिनकी सालाना आय तीन लाख या उससे कम हो इसका लाभ उठा सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर्स पर मिलेगी मदद
इसके लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर्स की व्यवस्था की है। देशभर के 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर्स पर आवास योजना का फॉर्म भरा जा सकेगा। एक आवेदन करने के लिए आवेदक से 25 रुपये बतौर फी लिए जाएंगे। आवास के लिए आवेदन करने के बाद आवेदक को उसकी फोटो लगी रसीद दी जाएगी। इससे आवेदन के स्टेटस का पता लगेगा। वैसे तो इस योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी है। अगर नहीं है, तो वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना की खास बातें
1-  प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए देश भर में 60,000 सेवा केंद्र बनाए गए हैं।
2-  इस योजना के लिए फॉर्म भरने के लिए 25 रुपए खर्च करने होंगे।
3-  इस योजना का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है।
4- जिनके पास अभी आधार कार्ड नहीं है उनका पूरा वेरिफिकेशन होगा। उसके बाद उनको इस व्यवस्था का लाभ दिया जाएगा।
5- सेवा केंद्रों में रसीद जमा करने के बाद आवेदकों को रसीद दी जाएगी, जिसमें आवेदक की फोटो लगी होगी।
6- ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) की कीमत चार लाख होगी और एलआईजी (लोअर इनकम ग्रुप) फ्लैट छह लाख में दिया जाएगा।
7-  3 लाख रुपए सालाना तक और 3 लाख से 6 लाख रुपए सालाना तक की आय वर्ग वाले लोगों को होम लोन लेने पर 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी
8-  मतलब 6 लाख रुपए का लोन पर 2 लाख 30 हजार रुपए की सब्सिडी केंद्र सरकार देगी। लाभार्थी को 3 लाख 70 हजार रुपए ब्याज के साथ लोन जमा करना होगा, जिसके मुताबिक अगर छह लाख रुपए का मकान तो 3.70 लाख का ही देना पड़ेगा।ज्यादा जानकारी के लिए टोल फ्री नंबरों से संपर्क करें

1800-11-3377
1800-11-3388
1800-11-6163
Back to top button