नरेंद्र मोदी  ने शक्तिकांत दास को ‘गर्वनर ऑफ द ईयर’ का ऑवर्ड मिलने पर खुशी जताते हुए कहा की..  

सेंट्रल बैंकिंग ऑवर्ड 2023 में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को कोरोना और रूस- यूक्रेन युद्ध के दौरान लिए गए वित्तीय फैसलों को लेकर गर्वनर ऑफ द ईयर का ऑवर्ड दिया गया है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास  को ‘गर्वनर ऑफ द ईयर’ का ऑवर्ड मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि इस प्रकार का सम्मान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलना देश के लिए बेहद गर्व की बात है।

बता दें, ‘गर्वनर ऑफ द ईयर’ ऑवर्ड 2023 की घोषणा बुधवार को की गई थी, जिसमें दो साल कोरोना और फिर रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान अर्थव्यवस्था को बेहतर तरीके से संभालने के लिए उन्हें सम्मानित किया गाया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

पीएम मोदी ने इस मौके पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि यह हमारे देश के लिए बेहद गर्व का क्षण है कि श्री शक्तिकांत दास जी को सेंट्रल बैंकिंग ऑवर्ड 2023 में ‘गर्वनर ऑफ द ईयर’ का ऑवर्ड दिय गया है। इसके लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

एनपीए को कम करने में अहम भूमिका

देश में सरकारी बैंकों में एनपीएम कम करने को लेकर दास की भूमिका काफी अहम मानी जाती है। उन्होंने बैंकिंग सेक्टर को लेकर कई अहम बदलाव किए हैं।

शक्तिकांत दास का करियर

जन्म 26 फरवरी 1957 को हुआ था। वे 1980 बेंच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने दिसंबर 2018 में आरबीआई के 25वें गर्वनर का पद संभाला था। इससे पहले वे पंद्रहवें वित्त आयोग और G20 में भारत की ओर से शेरपा के सदस्य थे। एक IAS अधिकारी के रूप में अपने करियर के दौरान, दास ने आर्थिक मामलों के सचिव, राजस्व सचिव, उर्वरक सचिव सहित आदि रह चुके हैं। दास ने भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार दोनों के लिए विभिन्न पदों पर कार्य किया है

Back to top button