जेटली ने गिनाये नोटबंदी के फायदे, नहीं हुआ कोई नुकसान

नई दिल्ली। नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने के बाद गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के नफा-नुकसान का ब्यौरा पेश किया। जेटली ने दावा कि नोटबंदी के बाद अर्थव्यवस्था को कोई नुकसान नहीं हुआ, बल्कि इसकी वजह से सरकारों का राजस्व बढ़ गया है।जेटली ने गिनाये नोटबंदी के फायदे

उन्होंने कहा कि नए नोट जारी करने का काम लगभग पूरा हो गया है। स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के पास पर्याप्त नकदी है। आने वाले कुछ सप्ताहों में स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाएगी।

जेटली ने कहा कि नए नोट जारी करने का काम काफी आगे बढ़ चुका है। देश के किसी भी कोने से अशांति की कोई खबर नहीं है। 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों का बड़ा हिस्सा बदला जा चुका है। 500 रुपए के नए नोट लगातार जारी किए जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि नोट बंदी के चलते बैंकों में जमा हुई नकदी से बैंकों की कर्ज देने की क्षमता बढ़ी है। 

जेटली ने आंकड़े देते हुए बताया कि 19 दिसंबर तक प्रत्यक्ष कर संग्रह में 14.4 प्रतिशत, अप्रत्यक्ष कर संग्रहण में 26 .2 प्रतिशत, केंद्रीय उत्पाद शुल्क में संग्रह में 43.3 प्रतिशत और सीमा शुल्क संग्रह में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

ये फायदे भी गिनाए

रबी की बुवाई पिछले साल से 6 .3 प्रतिशत अधिक हुई है।

बीमा कारोबार बढ़ा, म्यूचुअल फंड में निवेश में भी वृद्धि हुई।

पेट्रोलियम उपभोग में वृद्धि- पर्यटन उद्योग का भी विस्तार।

 
 
Back to top button