जाने, एक चुटकी नमक के क्या फायदे हैं…

नमक खाने के स्वाद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नमक खाने का स्वाद बनाता भी है और ज्यादा हो जाए तो स्वाद बिगाड़ भी देता है। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा नमक स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदेह होता है।  लेकिन कोई मौकों पर एक चुटकी नमक कई तरीके से आपके लिए फायदेमंद  हो सकता है। स्वास्थ्य और वास्तु के अनुसार  एक चुटकी नमक जीवन में  भी स्वाद बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कि एक चुटकी नमक के फायदों के बारे में!

जाने मेथी के छोटे-छोटे दानों के क्या फायदे हैं…बेचैनी रहने पर-
यदि काम करने में आपका मन नहीं लगता और हर समय बेचैनी बनी रहती है तो एक चुटकी इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकत है। इसके लिए नहाते समय अगर पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर स्नान करने से मानसिक बेचैनी कम हो जाती है और मन तरोताजा रहता है।

बदहजमी होने पर-
नमक के कई प्रकारों में से एक काला नमक भी है। सफेद नमक से अलग इसमें थोड़ा सा खट्टापन होता है। यह बदहजमी और पेट की समस्याओं में बेहद लाभकारी होता है। जब आपको अफारा कब्ज या बदहजममी की शिकायत हो तो एक चुटकी कालानमक खाने से आराम मिलेगा।

नमक के पानी से धोएं चेहरा-
अगर आप भी गोरी और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो नमक के पानी से चेहरा धोना चाहिए। इससे चहरे पर प्राकृतिक रुप से रंगत आती है। ध्यान रहे चेहरा धोते वक्त ये पानी आपकी आंखों में न जाने पाए नहीं तो जलन हो सकती है।

मंजन करें-
दांतों या मसूढ़ों की कोई समस्या होने पर आपको एक चुटकी नमक में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर हर रोज मंजन करें। इससे आपके दांत मजबूत तो होंगे ही साथ ही पायरिया जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी।

घर में लगाए पोंछा-
यदि घर का माहौल अच्छा नहीं रहता और हर समय कोई न कोई बीमारी बनी रहती है तो घर में पोंछा लगाते समय पानी की बाल्टी में थोड़ा सा नमक का इस्तमाल करें इससे कीटाणु मरते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

वास्तु के अनुसार एक चुटकी नमक की कीमत

घर के कोने में रखें पहाड़ी नमक-
घर में हर तरफ से सुख समृद्धि बनी होने के बावजूद घर में सुख आ अभाव होता है। तो इसका मतलब कि घर में वास्तुदोष होने से नकारात्मकता का प्रवेश होता है और इस वजह से घर में परेशानी बनी रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए या वास्तुदोष खत्म करने के लिए इसमें एक नमक का उपाय बहुत कारगर साबित हो सकता है। बाजार में पहाड़ी नमक भी मिलता है। इसे लाकर अपने घर के एक कोने में रख दें। घर की नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी।

नमक सीधे हाथ में न दें-
एक मान्यता है कि नमक कभी भी हाथ में नहीं देना चाहिए। इससे आपका उस व्यक्ति के साथ आपका झगड़ा हो सकता है। चम्मच से बर्तन या किसी बर्तन के जरिए ही आपको नमक देना चाहिए। इसके अलावा नमक को कभी जमीन में न गिरने दें न ही बर्बाद होने दें। वास्तु के अनुसार, यदि नमक जमीन पर सीधे गिरता है, तो इससे सौभाग्य, दुर्भाग्य में बदल जाता है। 

हमेशा कांच में रखें नमक-
नमक को हमेशा कांच के बर्तन में रखें। स्टील यानी लोहे से बने बर्तन में नमक नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में दरिद्रता आती है। हांलाकि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण ये है कि नमक धातु के साथ रासायनिक क्रिया करके  बर्तन को खराब कर सकता है। उसमें जंग लग सकती है।

Back to top button