जानिए स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद के लिए कुछ उपाय..

बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद ज्यादातर महिलाओं में अत्यधिक बाल झड़ते हुए देखा जाता है और यह पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन समय पर इन्हें रोकना आवश्यक है। जानें इसके लिए कुछ नुस्खे-

हर महिला के जीवन की सबसे बड़ी खुशियों में से एक है मां बनना। लेकिन बच्चे को दुनिया में लाना आसान नहीं है। इसके लिए महिलाओं को कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझना पड़ता है। इन्हीं में से एक है हेयर लॉस। बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद, ज्यादातर महिलाओं में अत्यधिक बाल झड़ते हुए देखा जाता है और यह पूरी तरह से सामान्य है। गर्भावस्था से पहले, उस दौरान और बाद में आपके हार्मोन के स्तर से संबंधित कई बदलाव होते हैं जो आपके बालों के विकास के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं।

प्रसव के बाद हार्मोनल इंबैलेंस का अनुभव होना पूरी तरह से स्वाभाविक है और इसके लक्षणों में से एक है डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना। यह एक अस्थायी घटना है जो गर्भावस्था के बाद केवल पहले कुछ महीनों तक रहती है और थोड़ी सी देखभाल के साथ, आपके बच्चे के एक साल का होने तक आपके बाल वापस सामान्य हो सकते हैं।

1. स्वस्थ आहार बनाए रखें

प्रेग्नेंसी के बाद होने वाली कमजोरी से उबरने और अपने शरीर को दोबारा मजबूत बनाने के लिए एक स्वस्थ आहार खाना सबसे महत्वपूर्ण है। पोस्टपार्टम महिलाओं के लिए, विशेष रूप से विटामिन और खनिजों से समृद्ध एक पौष्टिक आहार लेना आवश्यक है जो आपको दोबारा से मजबूती के साथ खड़े होने में मदद करेंगे। इनसे प्रसव के बाद होने वाले हेयर लॉस से लड़ने में भी काफी मदद मिल सकती है। इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब सारा लिक्विड डायट लें।

2. तनाव कम करें

जितना हो सके आपको तनाव लेने से बचना चाहिए। इससे आपको हार्मोनल इंबैलेंस को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी और आपका हेयर लॉस भी कम होगा।

3. बालों को प्रति विनम्र रहें

गर्भावस्था के बाद, अतिरिक्त बालों को झड़ने से रोकने के लिए इनके प्रति विनम्र रहें। शैम्पू तभी करें जब आवश्यकता हो और बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं जिससे यह उलझें कम। इसके बाद चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें। दोमुंहे बालों को दूर रखने के लिए कई बार ट्रिमिंग करवाएं। जितना हो सके, कर्लिंग या फ्लैट आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग उत्पादों से बचने की कोशिश करें। केमिकल हेयर प्रोडक्ट्स के बजाए फ्रैंग्रेस, सल्फेट्स और पैराबेन फ्री उत्पादों को चुनें।

गर्भावस्था के बाद के बालों के झड़ने को रोकने के लिए DIY-

1. अंडे का सफेद भाग

अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल में मिलाकर एक होममेड हेयर पैक तैयार करें और इसे सीधे स्कैल्प पर लगाएं। डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना कम करने के लिए यह एक अच्छा उपाय है। यह सबसे अच्छे हेयर कंडीशनिंग उपचारों में से एक है जो आपके बालों को चिकना बना देगा और आपके स्कैल्प को पूरी तरह से पोषण देगा।

2. मेथी के बीज

कुछ मेथी के दानों को रात भर भिगो दें और अगली सुबह छाने हुए पानी को सीधे स्कैल्प पर लगाएं। इसे एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें और फिर नहाते वक्त धो दें। आप ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और बालों के विकास के लिए इसे धोने से पहले गुनगुने मेथी के तेल से धीरे-धीरे अपने बालों को मालिश कर सकते हैं।

3. नारियल का दूध

हम सभी बालों के झड़ने को रोकने के लिए नारियल के तेल के लाभों के बारे में जानते हैं, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को शुरू करने में नारियल का दूध कितना अद्भुत हो सकता है। नारियल के दूध का नियमित उपयोग बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है, बालों की मात्रा बढ़ाता है, और आपके बालों को गहराई से कंडीशन करते हुए अच्छी तरह से पोषण देता है। बस, एक कॉटन बॉल को थोड़े से नारियल के दूध में डुबोएं और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सामान्य पानी से धो लें।

4. भृंगराज

भृंगराज, जिसे फाल्स डेज़ी भी कहा जाता है, उसे प्रसव के बाद झड़ने वाले बालों की समस्या को रोकने के लिए जादुई जड़ी बूटी के रूप में माना जाता है। मुट्ठी भर भृंगराज के पत्ते लें और उन्हें पीसकर महीन पेस्ट बना लें। जादुई औषधि को सीधे अपने बालों में लगाएं या दूध में मिलाकर लगाएं।

Back to top button