जानिए योगी सरकार की बजट में किसको क्या मिला…

उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के तीसरे दिन बुधवार को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश किया है। इससे पहले कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी दी गई। योगी सरकार के बजट में महिला, शिक्षा, धार्मिक पयर्टन, किसान और युवाओं के लिए जमकर धन बरसाएं हैं। 
 
वित्‍त मंत्री सुरेश कुमार खन्‍ना ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बजट भाषण शुरू किया। 2023-24 के बजट में स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के पात्र छात्र-छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने के लिए 3,600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के लिये बजट में 1,050 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। 

प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. एक जनपद एक मेडिकल कालेज की योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 45 जनपद मेडिकल कॉलेज से आच्छादित किए जा चुके हैं, 14 जनपदों में मेडिकल कालेज निर्माणाधीन है।

 14 नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना और संचालन हेतु 2491 करोड़ 39 लाख रुपए की व्यवस्था की गई है. असाध्य रोगों की चिकित्सा हेतु 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है: वित्त मंत्री
 
आगरा मेट्रो रेल परियोजना हेतु 465 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था का प्रस्ताव किया गया है।

 
गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो के लिए 100 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

यूपी में 16 घरेलू एयरपोर्ट बनेंगे। इसके अलावा पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेंगे।

Back to top button