चलिए जानते हैं स्किन के लिए कैसे हानिकारक है कोकोनट ऑयल-

नारियल के तेल को हमेशा से ही सेहत और बालों के लिए इस्तेमाल करने को कहा गया है। इसमें मौजूद औषधीय गुण कई समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है। स्वास्थ्य और बालों के साथ ही कोकोनट ऑयल त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो हमारी स्किन को काफी फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई गुणों से भरपूर यह तेल हमारी त्वचा के लिए कई सारी समस्याओं की वजह भी बन सकता है। अगर आप इस बात से अनजान हैं, तो आज जानेंगे नारियल के तेल से होने वाले नुकसानों के बारे में-

मुहांसे

जरूरत से ज्यादा नारियल का तेल लगाने से कई बार मुहांसों की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, तेल की वजह से चेहरे पर ऑयल के कारण गंदगी जमा होने लगती है, जिसकी वजह से पिंपल्स की समस्या होने लगती है। साथ ही अगर आपकी त्वचा ऑयली है या आपको अक्सर मुंहासों की समस्या रहती है, तो आपको नारियल के तेल से दूरी बना लेनी चाहिए।

ऑयली त्वचा

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो भी आपको नारियल के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप तैलीय त्वचा होने के बाद भी कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल फेस मसाज के लिए कर रहे हैं, तो इससे आपकी स्किन टोन डल हो सकती हैं।

अनचाहे बाल

चेहरे पर जरूरत से ज्यादा नारियल का तेल लगाने से कई बार फेशियल हेयर की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, तेल की वजह से बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से कई बार चेहरे पर काले और मोटे बाल उगने लगते हैं, जिससे आपका पूरा चेहरा हेयरी दिखने लगता है।

एलर्जी

कई लोगों को नारियल का तेल लगाने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है। इसके इस्तेमाल से कई बार चेहरे पर रैशेज और गुलाबी रंग के चकत्ते होने लगते हैं। कई बार यह एलर्जी ठीक होने लंबा समय भी लग सकता है।

Back to top button