घर पर बनाएं हलवाई जैसे क्रिस्पी पकौड़े, इन टिप्स को अपनाएं-

रंगों का त्योहार होली कुछ ही दिनों में आने वाला है। इस खास दिन को लोग अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट करते हैं। जहां कुछ लोग इस खास दिन पर होली पार्टीज में जाते हैं तो वहीं कुछ लोग घर पर ही होली पार्टी का आयोजन करते हैं। इस खास दिन पर तरह-तरह के पकवान भी तैयार किए जाते हैं। घर की पार्टी में आप आलू, प्याज, पालक, गोभी के पकौड़े बना सकते हैं। कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि घर में बने पकौड़े सॉफ्ट हो जाते हैं, ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कुछ ऐसी ट्रिक्स जो क्रिस्पी पकौड़े बनाने में आपकी मदद करेंगे। 

– क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले बेसन घोलते समय इसमें चावल का आटा डालें और फिर इसे अच्छे से मिला लें। चावल का आटा पकौड़ों को क्रिस्पी बनाता है। हालांकि, इसे डालने के बाद घोल थोड़ा पतला हो जाता है। इसलिए पहले से पानी थोड़ा कम ही डालें। 

– पकौड़ों में कुरकुरापन पाने के लिए घोल में एक चम्मच तेल डालें और फिर इसे अच्छे से फेट लें। इस बैटर में एक चुटकी बेकिंग सोडा भी मिलाएं।

– पकौड़े क्रिस्पी बनाने के लिए आलू-प्याज काटते समय ध्यान रखें कि ये बहुत ज्यादा मोटा ना हो। पतले-पतले आलू प्याज के बने पकौड़े काफा क्रिस्पी होते हैं। 

– पकौड़े तलने के लिए कढ़ाई में तेल अच्छे से डालें। बहुत कम तेल होने पर भी ये खराब हो सकते हैं।  

Back to top button