घर आए मेहमानों को बना कर खिलाएं कटहल के कोफ्तें, जानें बनाने की विधि-

आपने आज तक कटहल की सब्जी तो कई बार खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी कटहल के कोफ्ते का स्वाद चखा है? कटहल के कोफ्तों का स्वाद बाकी सब्जियों से बनने वाले कोफ्तों से ज्यादा स्वादिष्ट और हटकर होता है। आप चाहे तो इस खास रेसिपी को किसी स्पेशल मौके पर भी मेहमानों क लिए परोस सकती हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाएं कटहल के कोफ्ते।    

कटहल के कोफ्ते बनाने के लिए सामग्री-
-कटहल- 300 ग्राम
-हरा धनियां- 1 टेबल स्पून
-हरी मिर्च- 3
-बेसन- 2 बड़ी चम्मच
-आलू- 2
-अदरक- 1 इंच लंबा टुकड़ा
-तेल 
-नमक- स्वादानुसार

सब्जी की ग्रेवी के लिए-
-टमाटर- 2
-हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
-जीरा- 1/2 टेबल स्पून
-धनियां पाउडर- 1 टेबल स्पून
-लाल मिर्च पाउडर- 1/4 टेबल स्पून
-अदरक- 1 इंच
-काजू- 15-16
-गरम मसाला- 1/4 टेबल स्पून
-हरा धनियां- 1 टेबल स्पून
-हरी मिर्च- 3-4
-नमक- स्वादानुसार

कटहल के कोफ्ते बनाने का तरीका-
कटहल के कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले अदरक कद्दूकस करने के बाद हरी मिर्च को भी बारीक काट लें। इसके बाद कटहल को छीलकर उसके बड़े-बड़े टुकड़े करने के बाद अच्‍छे से धो लें। ध्‍यान रखें कि कटहल काटते समय हाथों में तेल जरूर लगा लें। वरना कटहल से आपके हाथ चिपचिपे हो जाऐंगे। अब प्रेशर कुकर में कटहल के टुकड़े और आलू को पानी के साथ डालें और गैस पर उबलने के लिए रखें। 1 सीटी आने पर गैस बंद कर दें। प्रेशर कुकर का प्रेशर खत्‍म होने पर कुकर को खोलें और कटहल को थोड़ा ठंडा होने दें। अब इसका पानी हटाकर अच्छी तरह मसल कर पेस्‍ट बना लें। आलू को भी छीलकर मसल कर पेस्‍ट बना लें।

अब इस कटहल में आलू का पेस्‍ट, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनियां, बेसन और नमक मिलाएं। कोफ्ते बनाने के लिए मिश्रण तैयार है। गैस पर मध्‍यम आंच पर कढ़ाई में तेल गर्म करके थोड़ा सा मिश्रण लेकर गर्म तेल में डालें। 6-7 कोफ्ते एक बार में कढ़ाई में डालें। कोफ्तों को ब्राउन होने तक फ्राई करें। कोफ्तों को प्लेट में निकाल लें। फिर से और कोफ्ते कढ़ाई में डालें और फ्राई करें। सारे कोफ्ते बना कर प्लेट में रख लें। अब कोफ्ते की ग्रेवी तैयार करने के लिए काजू को आधा घंटे के लिए पानी में भीगे रहने दें। टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सर में डालकर उसका पेस्‍ट बना लें। गैस पर मध्‍यम आंच पर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। अब गर्म तेल में जीरा डालें और जीरा भुनने पर उसमें हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें ।

Back to top button