कोलकाता के मदर हाउस पर आईएस आतंकी मूसा, हमले की फिराक में था

कुछ महीने पहले पश्चिम बंगाल के बर्धमान से गिरफ्तार हुए आईएस आतंकी मूसा ने एनआईए ने पूछताछ की है। एनआईए सूत्रों से पता चला है कि आतंकी मूसा कोलकाता के मदर हाउस पर आतंकी हमला करने की फिराक में था। उसने पूछताछ के दौरान कबूल किया है कि ये जगह उसके लिए सॉफ्ट टारगेट थी और यहां पर अमेरिका, ब्रिटेन और रूस के टूरिस्ट आते हैं।

एनआईए के सूत्रों से भी पता चला है कि मूसा ने ये भी कबूल किया है कि संघर्षग्रस्त सीरिया और लीबिया में आईएस की ताकतों पर जो बमबारी हो रही है उसका बदला लेने के लिए उसने ये योजना बनाई थी।

इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आइएस (इस्लामिक स्टेट) आतंकी मूसा के खिलाफ देशद्रोह की चार्जशीट पेश की थी। शनिवार को कोलकाता की नगर दायरा अदालत के न्यायाधीश के समक्ष एनआइए ने चार्जशीट पेश की।

एनआईए के वकील श्यामल घोष ने कहा कि मूसा के खिलाफ देशद्रोह के अलावा यूएपीए (गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) के तहत भी चार्जशीट पेश की गई है। 61 पन्ने की इस चार्जशीट में एनआइए द्वारा मूसा के खिलाफ बहुत सारी जानकारियां दी गई हैं।

इसमें बताया गया है कि किस तरह मूसा ने आतंकवाद का जाल फैलाया था। ज्ञात हो कि कुछ महीने पहले सीआइडी ने ब‌र्द्धमान से मूसा को गिरफ्तार किया था। बाद में उसे एनआइए के हाथों में सौंप दिया गया था। अदालत द्वारा उसे न्यायिक हिरासत में रखने का निर्देश दिया गया था।

 

Back to top button