आप स्कैल्प एक्सफोलिएंट घर में भी बना सकते है, जानें, तरीका-

आपने अपनी स्किन को तो कई पर एक्सफोलिएट किया होगा। स्किन एक्सफोलिएट का मतलब होता है त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करना। इसी तरह स्कैल्प को  भी एक्सफोलिएट किया जाता है। स्कैल्प एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया से स्कैल्प की डीप क्लीनिंग होती है, जिससे सिर में चिपकी गंदगी पूरी तरह साफ हो जाती है। इसके अलावा अच्छी तरह स्कैल्प एक्सफोलिएशन करने से स्कैल्प में अच्छी तरह बल्ड फ्लो होता है, जिससे स्कैल्प हेल्दी बनती है और बाल मजबूत होते हैं।

स्कैल्प एक्सफोलिएशन के फायदे

स्कैल्प एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें खास किस्म के केमिकल का उपयोग किया जाता है। इससे डेड सेल्स रिमूव होते हैं, सिर का अतिरिक्त ऑयल हटता है और डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। स्कैल्प एक्सफोलिएशन विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिन्हें डैंड्रफ की प्रॉब्लम है, जिनके बाल रूखे हैं, स्कैल्प ड्राई है या बहुत ज्यादा ऑयली है। स्कैल्प एक्सफोलिएशन की मदद से इस तरह की हेयर प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है।

कैसे करें स्कैल्प एक्सफोलिएशन 

स्कैल्प एक्सफोलिएशन में आमतौर पर सिर की अच्छी तरह मसाज की जाती है। वैसे भी रोजाना सिर की मसाज करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, जो बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। हालांकि विशेषज्ञ कहते हैं कि सप्ताह में एक या दो बार स्कैल्प एक्सफोलिएशन करना काफी रहता है। दरअसल, बार-बार स्कैल्प एक्सफोलिएट करना सही नहीं है। इससे स्कैल्प की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। स्कैल्प एक्सफोलिएशन करने के लिए आप सबसे पहले हेयर वॉश करें। हेयर वॉश करने के लिए वही शैंपू यूज करें, जो आपके बालों को सूट करता है। इसके बाद अपने गीले बालों को दो हिस्सों में बांट लें। आप एक्सफोलिएशन के लिए डिजाइन किए गए ब्रश या दस्ताने का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आपने स्कैल्प एक्सफोलिएट करने के लिए प्रोडक्ट खरीदा है, तो उसे अपनी उंगलियों की मदद से स्कैल्प को सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए स्क्रब करें। 

घर में कैसे बनाएं स्कैल्प एक्सफोलिएंट

आप चाहें तो घर में भी स्कैल्प एक्सफोलिएंट का बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए ब्राउन शुगर, दलिया और हेयर कंडीशनर। स्कैल्प एक्सफोलिएंट बनाने के लिए आप दो-दो बड़े चम्मच ब्राउन शुगर, बारीक पिसा हुआ दलिया और कंडीशनर मिला लें। इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब शैंपू करने के बाद गीले बालों में इस तैयार स्कैल्प एक्सफोलिएंट को सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए स्कैल्प एक्सफोलिएंट लगाएं। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

इसका रखें ध्यान

कुछ मामलों में, स्कैल्प एक्सफोलिएशन स्कैल्प को काफी सेंसिटिव बना देते हैं। ऐसी स्थिति में आप बालों में प्रोटेक्टिव स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आपको सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से बचा सकती है।

Back to top button