आप किसी से प्यार करते हैं, रिश्ते से खुश हैं, सुकून में हैं, जो इससे रहता है आपका ब्लड प्रेशर भी ठीक..

आप जिस शख्स से प्यार करते हैं, क्या उनके आसपास होने से आपकी भी दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं? अपने क्रश या जिससे आप प्यार करते हैं उससे मिलने पर क्या आपकी भी सांसे रुक जाती हैं? यही उत्साह, खुशी आपको दिल से अच्छा महसूस कराती है, जो आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छी हो सकती है।

प्यार को आपकी सेहत के लिए इसलिए भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि शांति और सुकून मिलने से आपका ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है। अगर आप किसी से प्यार करते हैं, रिश्ते से खुश हैं, सुकून में हैं, जो इससे आपका ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है।

प्यार कैसे सेहत को फायदा पहुंचाता है?

किसी से प्यार होने पर हम अंदर से अच्छा महसूस करते हैं। प्यार में आपको स्वस्थ रखने की ताकत होती है। प्यार आपके दिल के लिए बेहद अच्छा होता है। अगर आप दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो प्यार आपकी रिकवरी में मदद कर सकता है। रिसर्च में पता चला है कि सिंगल लोगों की तुलना में शादीशुदा लोग बीमारियों से बेहतर तरीके से रिकवर हो सकते हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुषों की दिल की सेहत पर शादी की वजह से ज़्यादा फायदा पहुंचता है। अगर आप अपनी शादी में खुश हैं, तो आप लंबी उम्र जी सकते हैं। शायद इसके पीछे वजह यह है कि आपको कोई प्यार करता है, आपका ख्याल रखता है और आपकी फिक्र करता है।

जब कोई आपका दिल तोड़ता है, तो क्या होता है?

अगर आप किसी से प्यार करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है। वहीं, दिल टूटने पर आपकी सेहत पर इसका बुरा असर भी पड़ता है। हम सब ने ऐसी फिल्में देखी हैं, जहां बुरी खबर मिलने पर लोगों को दिल का दौरा पड़ जाता है या वह सदमे में आ जाते हैं। ऐसी स्थिति असल ज़िंदगी में भी आ सकती है। कई लोग दिल पर चोट पहुंचने से हार्ट अटैक जैसी स्थिति से जूझते हैं, जिसे टाकोटसुबो कहते हैं।

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम क्या है?

कार्डियोमायपैथी या ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है, जिसे कई बार रिकवर हुआ जा सकता है। लेकिन कई लोगों का दिल हमेशा के लिए बीमार हो जाता है। ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक असल मेडिकल डिसॉर्डर है। इसमें दिल का आकार अचानक बढ़ जाता है और सही तरीके से रक्त को पम्प नहीं कर पाता। आमतौर पर तनाव कम होने पर मरीज़ इस स्थिति से कुछ हफ्तों या फिर महीनों में उबर जाता है। ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम को टाकोटसुबो कार्डियोमायोपैथी भी कहा जाता है, जो महिलाओं में ज़्यादा आम है। कुछ मामलों में, यह स्थिति

Back to top button