आईए जानें किस मामले में NIA ने नक्सलियों के 8 ठिकानों पर मारा छापा…

झारखंड के पूर्व बीजेपी विधायक गुरुचरण नायक पर नक्सली हमले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को पश्चिमी सिंहभूम में 8 ठिकानों पर छापेमारी की। एनआईए ने पश्चिमी सिंहभूम में नक्सल संगठन से जुड़े 8 आरोपियों के घर की तलाशी ली। गौरतलब है कि जनवरी 2022 में बीजेपी के पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर नक्सली हमला हुआ था। 

4 जनवरी 2022 को हुआ था हमला
गौरतलब है कि पश्चिमी सिंहभूम के गोइलकेरा में 4 जनवरी 2022 को भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर हमला हुआ था। हमले में किसी तरह पूर्व विधायक की जान बच गई लेकिन नक्सलियों ने उनके 2 अंगरक्षकों की बेरहमी से हत्या कर दी। उनके हथियार भी लूट लिए। भीड़ में छिपकर विधायक ने अपनी जान गंवाई। 

झीलरुआं मैदान में हुआ था हमला
गौरतलब है कि 4 जनवरी 2022 को बीजेपी के पूर्व विधायक गुरुचरण नायक गोइलकेरा के झीलरुआं मैदान में आयोजित एक खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गए थे। यहां, पुरस्कार वितरण के दौरान नक्सली आ धमके। मंच को चारों ओर से घेर लिया। पूर्व विधायक के तीनों अंगरक्षक नक्सलियों से उलझ गए लेकिन संख्या में कहीं ज्यादा नक्सली उनके हथियार लूटने में कामयाब रहे। नक्सलियों ने 2 अंगरक्षकों की हत्या कर दी। नक्सलियों ने फायरिंग की तो वहां उपस्थित ग्रामीणों में अफरा-तफरी मच गई। घायल एक अंगरक्षक किसी तरह भीड़ का फायदा उठाकर विधायक को वहां से ले भागने में कामयाब रहा। 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी कर रही है जांच
गुरुचरण नायक पर नक्सली हमले की जांच कर रही एनआईए ने हाल ही में नक्सली सदन कोरह उर्फ साजन को 3 दिन की रिमांड पर लिया था। नक्सली कुलदीप गंझू को भी एनआईए ने हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। 22 दिसंबर 2022 को कुलदीप गंझू ने आत्मसमर्पण किया था। 

Back to top button