आइए जानिए चावल के पानी के फायदे के बारे में..

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चावल पानी बच्चों की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसके लिए चावल पानी में चावल घी और नमक मिलाएं। फिर अच्छी तरह से मैश कर बच्चों को खिलाएं।

 अक्सर लोग चावल पकाने के बाद बचे पानी को फेंक देते हैं। लोग ऐसा मानते हैं कि चावल का पानी यूजलेस होता है। चावल के पानी का कोई यूज नहीं हो सकता है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो आप बिल्कुल गलत है। चावल का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए, इसके फायदे के बारे में जानते हैं-

-हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चावल पानी बच्चों की सेहत के लिए वरदान साबित होता है। इसके लिए चावल पानी में चावल, घी और नमक मिलाएं। फिर अच्छी तरह से मैश कर बच्चों को खिलाएं। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

-चावल पानी का इस्तेमाल कपड़ों को साफ करने में भी किया जाता है। इसे कपड़े धोने के एजेंट के रूप में जाना जाता है। इसके लिए आप कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग और धब्बों को साफ करने के लिए चावल के पानी का यूज कर सकते हैं। खासकर, सूती कपड़ों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

-आप चावल पानी से सतह को भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए चावल पानी में बेकिंग सोडा और नमक मिला लें। इससे शीशे की भी सफाई कर सकते हैं।

-चावल पानी में स्टार्च बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर को फौरन ऊर्जा प्राप्त होता है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके लिए चावल पानी में नमक, घी और काली मिर्च मिलाकर सेवन करें।

-आप चावल पानी का इस्तेमाल करी में कर सकते हैं। इसके लिए चिकन और पनीर की सब्जी में चावल के पानी का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा, त्वचा के लिए भी चावल का पानी फायदेमंद होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Back to top button