अभी अभी: वित्त मंत्रालय ने पैन कार्ड को लेकर किया ये बड़ा ऐलान, पढ़े पूरी खबर

वित्त मंत्रालय ने अपनी नई स्‍कीम के तहत अब टैक्‍स पेयर को चंद मिनटों में ही पैन कार्ड उपलब्‍ध का फॉमूला तैयार कर लिया है। जिसके तहत अब इनकम टैक्स विभाग पैन कार्ड उसी तरह जारी कर सकेगा जैसे मौजूदा समय में कोई मोबाइल कंपनी नए ग्राहक को सिम कार्ड जारी कर देता है।

अभी अभी: कन्नौज में बोले पीएम मोदी, मुलायम के दुश्मनों से अखिलेश ने मिलाया हाथ

इतना ही नही वित्त मंत्रालय ने टैक्स पेयर को बढ़ी राहत देने के लिए इनकम टैक्स विभाग को स्मार्टफोन ऐप बनाने के लिए कहा है। इस ऐप के जरिए टैक्स पेयर ऑनलाइन टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकेगा। इसके साथ ही इस ऐप की मदद से आम आदमी और कारोबारी नए पैन कार्ड का आवेदन कर सकते हैं।

सिमकार्ड की तरह पैन कार्ड जारी करने के लिए केन्द्र सरकार ने आधार का इस्तेमाल करते हुए आधार का इस्तेमाल अपनाया है लिहाजा, स्मार्टफोन मोबाइल पर इस ऐप के जरिए कोई भी अपनी पहचान को वेरिफाई करा सकता है। साथ ही इनकम टैक्स विभाग को भी रियल टाइम में प्रत्येक व्यक्ति के पैन के जरिए उसका पता और जानकारी मिल सकेगी। सरकार के इस कदम से जहां कंपनियों और आम आदमी को रियल टाइम में पैन कार्ड दिया जा सकेगा, वहीं इनकम टैक्स विभाग अब पैन कार्ड का इस्तेमाल कारोबारी की पहचान के लिए भी कर सकेंगे मौजूदा समय में पैन कार्ड बनवाने में 15 से 20 दिन का समय लगता है।

 

 

Back to top button