होली से पहले ऐसे करें बालों की देखभाल..

 होली मतलब ढेर सारे रंग, मस्ती और अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए ढेर सारे स्वादिष्ट पकवानों का आनंद लेने का मौका। होली के दिन जहां कुछ लोग रंग से परहेज करते हुए घर में ही रहना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसदिन दिल खोलकर हर रंग में रंगे हुए नजर आते हैं। बगैर अपनी त्वचा और बालों की चिंता किए। हालांकि, होली खेलने के बाद डैमेज्ड हेयर देखकर उन्हें एहसास होता है कि काश उन्होंने पहले ही बालों को बताने का नुस्खा अपना लिया होता। तो अगर आप भी पहले कभी ऐसी गलती कर चुके हैं और इस बार उससे सीख लेना चाहते हैं तो, हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में।

यहां उन सभी टिप्स की के बारे में बताया गया है, जिसे आप अपने होली की तैयारियों के बीच अपना सकते हैं। क्योंकि होली की तैयारियों में खान-पान और साज सजावट के अलावा खुद को तैयार करना भी बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि कलरफुल दिखने वाले होली के रंग त्वचा के लिए जितने हानिकारक हैं उतने ही बालों के लिए भी हैं।

बालों की देखभाल-

-पर्यावरण के अनुकूल, और प्राकृतिक सौम्य रंगों के साथ होली खेलें।

-अपने बालों की सुरक्षा के लिए इनमें खूब सारा तेल लगाएं। इससे बालों को रंग के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षा मिलती है।

-बालों में तेल लगाने के बाद इसे बांध लें। चाहें तो टाइट चोटी या जूड़ा बना लें। सुनिश्चित करें कि बालों को चेहरे के पीछे रखें।

होली के बाद बालों की देखभाल-

-होली खेलने के बाद अपने बालों को मॉइस्चराइजिंग शैम्पू से दो बार शैम्पू करें ताकि बालों और स्कैल्प से सारा रंग निकल जाए।

-शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी है।

-सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सुखाएं।

होली के बाद के बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें यह मास्क-

-मेथी हेयर पैक

4 बड़े चम्मच दही में, एक बड़ा चम्मच मेथी या मेथी के बीज भिगोएं। एक रात पहले ऐसा करने की कोशिश करें और फिर पिसे हुए पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे कम से कम 30 मिनट तक रखें और फिर अपने बालों को सल्फेट मुक्त शैंपू से धो लें।

-डबल रिंसिंग

बालों को धोने के लिए पहले हल्के पानी का उपयोग करें और फिर शैम्पू का दूसरा राउंड इस्तेमाल करें।

-नींबू का रस

अपने बालों को धोने के बाद, नींबू के रस को स्कैल्प और स्ट्रैंड्स पर लगाएं। यह आपके बालों और स्कैल्प में आवश्यक एसिड को संतुलित करने में मदद करता है।

-बालों में तेल

बालों के सूखने के बाद बालों में तेल लगाएं। यह कदम अतिरिक्त जलयोजन के लिए अच्छा है क्योंकि रंगों और डबल शैंपू के कारण बाल अधिक ड्राई हो जाते हैं। इससे इन्हें नीं मिलेगी।

Back to top button