होली के रंग कब पहुंचाते हैं ज्यादा नुकसान?

होली खेलने की तैयारियां जोरों पर हैं। अगर आप भी इस बार होली खेलना चाह रही हैं तो स्किन और बालों को पहले से तैयार रखें। आज हम बात कर रहे हैं गलतियों के बारे में जिनसे त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

 होली का त्योहार बस आ ही गया! आप में से ज्यादातर लोग इस रंगों के त्योहार के जश्न की तैयारियों में लगे होंगे। पिचकारी, गुलाल और महमानों के लिए खाने की तैयारियों के साथ अपनी स्किन और बालों को बचाना न भूलें। होली के हानिकारक रंग स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इन्हें पहले से बचाना जरूरी है। इसके अलावा भी कई तरह की गलतियां हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

तो आइए जानें कि कब-कब होली के रंग आपको ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

1. होली से पहले फैशियल न कराएं

होली खेलने से पहले कभी भी फैशियल न कराएं, वरना रंग आपकी त्वचा को इरिटेट कर सकते हैं। फैशियल करते वक्त अक्सर स्क्रब किया जाता है, जिससे त्वचा नाजुक हो जाती है। इसके बाद अगर आप होली खेलती हैं, तो आपकी स्किन पर काफी जलन होने के साथ रेडनेस हो सकती है।

2. स्किन ट्रीटमेंट न कराएं

अगर आप स्किन ट्रीटमेंट कराने का सोच रही हैं, तो इसे होली के बाद ही करवाएं। लेजर और इसी तरह के स्किन ट्रीटमेंट आपकी स्किन की ऊपरी परत को नाजुक बनाते हैं। ऐसे में होली का रंग आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है।

3. बिना सनस्क्रीन लगाए न खेलें होली

होली खेलने के लिए हम कम से कम 3-4 घंटा बाहर धूप में रहते हैं। होली का रंग तो नुकसान करता ही है, साथ ही सूरज की किरणें भी त्वचा को डैमेज करती हैं। ऐसे में आपकी स्किन पर सन बर्न भी सकता है। इसलिए होली खेलने से 15-20 मिनट पहले कम से कम 50 एसपीएफ की सनस्क्रीन जरूर लगा लें।

4. स्किन को ब्लीच न करें

ब्लीच करने से आपकी त्वचा पर जलन और रेडने हो जाती है। इसके ऊपर अगर होली का रंग भी लग जाए, तो सोचिए त्वचा पर क्या बीतेगी। इससे त्वचा की जलन बढ़ सकती है और स्किन से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।

5. बिना मॉइश्चाइज करें न खेले होली

होली के रंग स्किन को रूखा बनाते हैं। अगर आप होली खेलने से पहले त्वचा पर क्रीम या मॉइश्चराइजर नहीं लगाएंगे, तो इससे स्किन और ड्राई होती जाएगी और नकुसान का स्तर पर बढ़ जाएगा।

Back to top button