हींग का पानी पीने से पाचन दुरुस्त रहता है, आइए जानते हैं कैसे इसे बनाएं-

हींग के फायदों के बारे में, तो अधिकतर लोगों ने सुना होगा। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इसका पानी भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हींग में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर आदि पाए जाते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं आसानी से दूर होती हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है। हींग का पानी लेने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसके पानी को पीने से अपच, गैस, बदहजमी और कब्ज जैसी परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। हींग का पानी भूख बढ़ाने में भी मदद करता हैं। इसको पीने से शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर होती हैं। प्राचीन काल से ही हींग का इस्तेमाल घरों में किया जाता रहा है। हींग खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं हींग का पानी पीने के अन्य फायदों के बारे में।

पाचन के लिए फायदेमंद

हींग का पानी पीने से पाचन सुधारने में मदद मिलती है। हींग का पानी पीने से डाइजेस्टिव स्टीमुलेंट तेज होता है। जिससे पाचन का प्रवाह तेज होता है और खाना पचाने में मदद मिलती है। इसके सेवन से कब्ज, गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं। ये पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म को सुधारे

हींग का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। हींग का पानी पीने से चयापचय बेहतर होता है, जिससे कई बीमारियां आसानी से दूर होती हैं। हींग का पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर होती हैं।

वजन घटाने में मददगर

हींग का पीने में वैसे, तो कई विशेषताएं होती है। लेकिन अगर आप लंबे समय से वजन कम करने के बारे में सोच रहे है, तो हींग के पानी को अवश्य पिएं। हींग का पानी में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो वजन कम करने के साथ बैली फैट को भी कम करता है। हींग का पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सिरदर्द में आराम

हींग का पानी पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है और शरीर भी स्वस्थ रहत है। हींग का पानी माइग्रेन के दर्द में भी आराम देता है। हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। इसके सेवन से सिरदर्द में आराम मिलता है।

सर्दी से बचाता है

जी हां, हींग का पानी पीने से सर्दी से बचाव होता है। जिन लोगों को सर्दी जल्दी लग जाती है। उनके लिए हींग का पानी किसी वरदान से कम नहीं है। इसका पानी पीने से श्वसन संबंधी समस्याएं आसानी से दूर होती हैं और शरीर भी हेल्दी रहता है।

कैसे बनाएं हींग का पानी

हींग का पानी बनाने के लिए 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी लें। इसमें 1/2 चममच हींग पाउडर को लेकर मिक्स करें। अब इस पानी को सिप करके पिएं। आपका हींग का पानी तैयार है। ध्यान रखें पानी  में हींग को ज्यादा न डालें।

हींग का पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें।  

Back to top button