हाई ब्लड प्रेशर को समान्य रखने के ये फ्रूट्स करेंगे आपकी मदद ..

आजकल बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम होती जा रही है। अगर हाई बीपी को कंट्रोल न किया जाए, तो इसके कारण कई खतरनाक बीमारियों का खतरा बना रहता है। जो लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। खाने में सोडियम का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा ट्रांस फैट वाली चीजें खाने से बचना चाहिए। आज इस लेख में आपको कुछ ऐसे फल के बारे में बताएंगे, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

1. बेरीज़

बेरीज में एंथोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है, यह एक प्रकार का फ्लेवोनाइड है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। यह फल हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. कीवी

कीवी में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बल्ड प्रेशर को कम कर सकते हैं। हाई बीपी के मरीज डेली डाइट में कीवी शामिल कर सकते हैं। यह इस बीमारी में ज्यादा प्रभावी माना जाता है।

3. तरबूज

यह फल बीपी के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें पोटैशियम, लाइकोपीन, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो ब्लड प्रेशर को समान्य रखने में मदद करते हैं। जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, तरबूज खा सकते हैं।

4. केला

केले में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह पोटैशियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में केला का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है।

5. संतरा 

संतरा में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में प्रभावी साबित हो सकता है। अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो नियमित रूप से संतरे का सेवन करें। 

Back to top button