हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं ये सुपर फूड्स

आज की इस बिजी लाइफ स्टाइल में सभी लोग किसी न किसी बीमारी से परेशान रहते हैं. इन्ही बीमारियों में से एक है हाई ब्लड प्रेशर. हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. यह एक बहुत ही गंभीर समस्या होती है. हाई ब्लड प्रेशर होने पर शरीर के ब्लड वेसल्स नष्ट हो जाते हैं. जिससे दिल की बीमारियां, किडनी स्ट्रोक और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं ये सुपर फूड्स

1- कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है. 

2- चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे बेहतर आहार होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी फाइबर तथा पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो रक्त नलियों को खोलने और ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होते हैं. 

3- दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी सिक्स और विटामिन बी12 मौजूद होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करते हैं. रोजाना दही का सेवन करने से मांसपेशियां सही तरीके से काम करती हैं.

Back to top button