हर किसी को पता होना चाहिए केले की चाय पीने से होने वाले ये कमाल के फायदे

आजतक आपने केवल ग्रीन टी या साधा चाय के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको केले की चाय के बारे में बताने जा रहे है। जिसको पिने से कई तरह के फायदे भी होते है। केले तो आपने जरूर खाएं होंगे लेकिन क्‍या कभी इसककी चाय पी है? एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, ल्यूटिन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर केले की चाय ना केवल वजन घटाने घटाती है बल्कि इससे सूजन और दिल के रोगों का खतरा भी कम होता है। यह चाय ग्रीन टी की तरह ही कई फायदों से भरपूर है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं केले की चाय बनाने का तरीका और इसे पीने के जबरदस्त फायदे…

तो आइये जानते है केले की चाय बनाने के 2 तरीके

पहला तरीका
सबसे पहले 2-3 कप पानी को एक बर्तन में उबालें। अब इसमें एक पका हुआ केला छीलकर डालें। इसे 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें दालचीनी या शहद डालकर पीएं।

दूसरा तरीका
पैन में 1 कप पानी उबालें। फिर केले को धोकर छिलके समेत पानी में 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब इसे छानकर इसमें दालचीनी या शहद मिलाएं। सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें।

# केले की चाय मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देती है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। सिर्फ यही नहीं, यह चाय लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराएगी और भूख को कम करेगी। इसमें सेरोटोनिन, डोपामाइन और ट्रिप्टोफैन होते हैं, जो भूख को दबा देता है।

पौटेशियम से भरपूर इस चाय का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर दबाव को कम करके दिल के रोगों का खतरा भी घटाता है।

सेरोटोनिन, डोपामाइन और ट्रिप्टोफैन से भरपूर यह चाय बेहतर नींद को बढ़ावा देती हैं। रोजाना 1 कप केले की चाय पीने से आपको अच्‍छी नींदआती है। साथ ही इससे अल्जाइमर का खतरा भी कम होता है।

रोजाना 1 कप इस चाय का सेवन इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है, जिससे आप सर्दी-खांसी, बैक्टीरियल इंफैक्शन के साथ अन्य बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

केले में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे की आप की बीमारियों से बचे रहते हैं।

यह चाय हार्मोन के स्तर को बैलैंस करने और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करती है।इससे तनाव, चिंता और डिप्रेशन के स्तर को कम करती है।

Back to top button