हरविंदर सिंह संधू को गृह मंत्रालय ने किया आतंकवादी घोषित…

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय (MHA) ने शुक्रवार को एक और व्यक्ति हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंडा को आतंकवादी और अन्य दो संगठनों खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) और जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स (JKGF) को आतंकवादी संगठन घोषित किया है। संघू को बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा पाया गया है। वर्तमान में सीमा पर पाकिस्तान के लाहौर शहर में एजेंसियों के संरक्षण में हैं।

UAPA की चौथी अनुसूची में किया गया शामिल

संघू को कई आतंकवादी गतिविधियों विशेष रूप से पंजाब में शामिल पाया गया है। सभी को गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) की चौथी अनुसूची में शामिल किया गया है। अब तक इस सूची में कुल 54 नामित आतंकवादी को शामिल किया गया है। मालूम हो कि खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) एक उग्रवादी संगठन है, जिसका उद्देश्य पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करना और भारत की क्षेत्रीय अखंडता, एकता, राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता को चुनौती देना है। यह संगठन पंजाब में लक्षित हत्याओं सहित आतंकवाद के विभिन्न कृत्यों को बढ़ावा देता है।

जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कराने में होता है JKGF की मुख्य भूमिका

जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स को को घुसपैठ की कोशिशों, नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी और जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों को अंजाम देने में शामिल पाया गया है। यह संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, तहरीक-उल-मुजाहिदीन, और हरकत-उल-जेहाद-ए-इस्लामी जैसे कई आतंकवादी संगठनों से अपने सदस्यों को जोड़ता है।

Back to top button