हमें विदेश से समर्थन की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हमारी लड़ाई हमारी अपनी है-कपिल सिब्बल 

सपा से राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने दिग्विजय सिंह के थैंक यू जर्मनी ट्वीट को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि हमें विदेश से समर्थन की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें आगे चलने के लिए बैसाखियों की जरूरत नहीं है।

 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह द्वारा लोकसभा से राहुल गांधी की अयोग्यता पर ध्यान देने के लिए जर्मनी को धन्यवाद देने के एक दिन बाद राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को कहा कि हमें विदेश से समर्थन की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हमारी लड़ाई हमारी अपनी है। पिछले साल कांग्रेस छोड़ने वाले सिब्बल ने कांग्रेस नेता से असहमति जताते हुए यह भी कहा कि हमें आगे चलने के लिए बैसाखियों की जरूरत नहीं है।

दिग्विजय सिंह ने जर्मनी का किया धन्यवाद

दिग्विजय सिंह ने जर्मन विदेश मंत्रालय और डॉयचे वेले (Deutsche Welle) के मुख्य अंतर्राष्ट्रीय संपादक रिचर्ड वॉकर को इस बात पर ध्यान देने के लिए कि कैसे राहुल गांधी के उत्पीड़न के माध्यम से भारत में लोकतंत्र से समझौता किया जा रहा है, के लिए धन्यवाद दिया था। उन्होंने गांधी की अयोग्यता पर जर्मन विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया पर वॉकर द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट और एक वीडियो को भी टैग किया।

”हमें आगे चलने के लिए बैसाखियों की जरूरत नहीं है”

एक ट्वीट में कहा, “दिग्विजय सिंह ने ‘भारत में लोकतंत्र से कैसे समझौता किया जा रहा है’ इस पर ध्यान देने के लिए बर्लिन को धन्यवाद दिया। मेरा विचार है कि हमें आगे चलने के लिए बैसाखियों की जरूरत नहीं है। हमें विदेशों से समर्थन की जरूरत नहीं है। हमारी लड़ाई हमारी अपनी है और इसमें हम साथ हैं।”

सपा से राज्यसभा सदस्य हैं सिब्बल

सिब्बल, जो यूपीए 1 और 2 शासन के दौरान केंद्रीय मंत्री थे, ने पिछले साल मई में कांग्रेस छोड़ दी थी और समाजवादी पार्टी के समर्थन से एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे।  उन्होंने हाल ही में देश में व्याप्त कथित अन्याय से लड़ने के उद्देश्य से एक गैर-चुनावी मंच ‘इंसाफ’ शुरू किया।

कांग्रेस और भाजपा में जुबानी जंग

भाजपा ने गुरुवार को सिंह की उस टिप्पणी पर निशाना साधा, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पर ‘भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के लिए विदेशी शक्तियों को आमंत्रित करने’ का आरोप लगाने के लिए जर्मनी को धन्यवाद दिया था। सिंह की टिप्पणी और भाजपा के हमले के बाद कांग्रेस ने कहा कि उसका दृढ़ विश्वास है कि भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को अपने लोकतंत्र के लिए उत्पन्न खतरों से निपटना होगा। उसने अदाणी मुद्दे से ध्यान हटाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए भाजपा पर भी निशाना साधा।

Back to top button