हडकंप : भारत में ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम के 25 मामलों का पता चला

भारत में ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में जीनोम अनुक्रमण के बाद अबतक 25 मामलों का पता चला है। एनआईवी पुणे लैब द्वारा चार और आईजीआईबी दिल्ली में एक नया अनुक्रमित मामला  मिला है। सभी 25 संक्रमितों को स्वास्थ्य सुविधाओं में आइसोलेट किया गया है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। इससे पहले बुधवार को 20 लोगों में नए स्ट्रेन की पहचान हुई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन में नया स्ट्रेन फैलने की वजह से 23 से 31 दिसंबर तक हवाई उड़ानों पर रोक लगाई गई थी। हाल ही में सामने आए मामलों को देखते हुए हवाई यात्रा पर रोक एक सप्ताह और बढ़ा दी गई है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया, संयुक्त निगरानी समूह ने हालात पर बैठक के दौरान हवाई यात्रा पर रोक को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। अब सात जनवरी तक ब्रिटेन और भारत के बीच हवाई संपर्क प्रतिबंधित रहेगा।

भूषण ने सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अगले तीन दिन सख्ती के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने लिखा है कि साढ़े तीन माह से देश में संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में दिख रही है लेकिन नए स्ट्रेन के सुपर स्प्रेडर बनने और भारत में कई मामले मिलने के बाद नए साल के जश्न में सख्ती बरतना जरूरी है। 30 दिसंबर से एक जनवरी तक राज्य कोविड-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन कराएं।

 

Back to top button