स्वस्थ रहने के लिए रोज करें सोया मिल्क और शहद का सेवन

सोया मिल्क हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशंस मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. सोया मिल्क में खनिज, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी12 मौजूद होते हैं. अगर आप सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीते हैं तो इससे आपको सेहत से जुड़े बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए रोज करें सोया मिल्क और शहद का सेवन

सोयाबीन को अच्छी तरह से पीसकर इसमें दूध मिलाएं. अब इसमें दो चम्मच शहद डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं. अब इसे हल्का ठंडा करके पिए. 

1- इस ड्रिंक में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है. रोजाना इस दूध को पीने से फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेजी से होती है और वजन जल्दी कम होने लगता है. 

2- सोया मिल्क मैं भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. रोजाना सोया मिल्क और हनी का सेवन करने से  कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. 

3- अगर आप रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाते हैं .सोया मिल्क और हनी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन मौजूद होते हैं. जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं. 

4- दिल के मरीजों के लिए इस ड्रिंक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इस ड्रिंक में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है. जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं.

 

Back to top button