जानिए स्वर्गलोक की 5 सुंदर अप्सराओं की कहानी…

यदि अपने कभी हिन्दू शास्त्रों को पढ़ा हो या उनका जिक्र सुना हो तो उनमे देवराज इंद्र और उनकी अप्सराओं का विशेष उल्लेख मिलता है. जब-जब कोई ऋषि या मनुष्य या दानव तप करते थे तो इंद्र उनकी तपस्या भंग करने के लिए अप्सराओं का उपयोग करते थे.

रंभा

जानिए स्वर्गलोक की 5 सुंदर अप्सराओं की कहानी…देवराज इंद्र के स्वर्गलोक की सबसे सुंदर अप्सरा रंभा अपने रूप और सौंदर्य के लिए तीनो लोकों में प्रसिद्ध थी और कुबेर के पुत्र नलकुबेर के साथ रंभा पत्नी की तरह रहती थी. रावण रंभा के सौंदर्य को देख मोहित हो गया था और और इसी कारण उसने रंभा को विवश कर उसके साथ सम्बन्ध बनाने की भी कोशिश की थी.

मेनका

जानिए स्वर्गलोक की 5 सुंदर अप्सराओं की कहानी…एक बार ऋषि विश्वामित्र ने कठोर तपस्या शुरू की तो इंद्र देव ने विश्वामित्र की तपस्या भांग करने के लिए मेनका को भेजा था. मेनका ने ऋषि का टप भंग कर दिया. इसके बाद मेनका से ऋषि को पुत्री शकुंतला प्राप्त हुई थी.

पुंजिकस्थला

जानिए स्वर्गलोक की 5 सुंदर अप्सराओं की कहानी…इस खूबसूरत अप्सरा ने एक ऋषि का मजाक उड़ाया था. इस बात से क्रोधित होकर ऋषि ने उसे वानरी बनने का श्राप दिया था. बाद में ये अप्सरा वानरी अंजनी बानी और इन्होंने हनुमान जी को जनम दिया.

तिलोत्तमा

जानिए स्वर्गलोक की 5 सुंदर अप्सराओं की कहानी…तिलोत्तमा स्वर्ग की सबसे सुंदर अप्सराओं में से एक थी. शास्त्रों के अनुसार ब्रह्मा जी ने संसार भर की सुंदर वस्तुओं में से तिल-तिल लेकर तिलोत्तमा की उत्पत्ति की थी.

उर्वशी

जानिए स्वर्गलोक की 5 सुंदर अप्सराओं की कहानी…महाभारत में जा अर्जुन स्वर्ग गए थे तो वहां अर्जुन को देखकर उर्वशी मोहित हो गयी थी. उर्वशी ने प्रणय निवेदन किया था, लेकिन अर्जुन ने उसे अस्वीकार कर दिया. इसी कारण उर्वशी ने अर्जुन को किन्नर होने का श्राप दिया था.

Back to top button