स्मार्टफोन कंपनियां अपने यूजर्स के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट देते रहते, तो जानें की अपडेट क्यों जरूरी है?

स्मार्टफोन कंपनियां समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट देते रहते हैं लेकिन आप जानते हैं कि ये सॉफ्टवेयर अपडेट क्यों जरूरी है? आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप इसकी जरूरत को समझ सकें।

 स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा है और हम अपना ज्यादातर समय इस पर ही बिताते हैं। समान ऑडर करने से लेकर पेमेंट करने तक, कौन से ऐसे काम है, जो हम अपने स्मार्टफोन पर नहीं कर सकते हैं।

अलग-अलग स्मार्टफोन कंपनियां यूजर्स की जरूरत और प्राइस सेगमेंट के आधार पर स्मार्टफोन को लॉन्च करती हैं। इसके अलावा वे समय-समय पर इस स्मार्टफोन के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट भी देती रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सॉफ्टवेयर अपडेट आपके फोन के लिए क्यों जरूरी हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट

फोन कंपनियां समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करती रहती हैं। ये अपडेट कभी मासिक तो कभी साप्ताहिक होते हैं। कभी-कभी हम इन सॉफ्टवेयर अपडेट को इंस्टाल करते हैं, तो कभी-कभी नहीं भी करते हैं। कभी-कभी हम अपने डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट करना भी भूल जाते हैं। अगर आप उन यूजर्स में से एक हैं, तो अपने फोन को तुरंत अपडेट करना चाहिए।

अपडेट करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

अगर आप अपने फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर में अपडेट करने जा रहे हैं तो आपको इन बातों का ख्याल रखना होगा। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप एक स्टेवल वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट रहें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कई बार अपडेट आकार में काफी बड़े होते हैं और दैनिक मोबाइल डाटा कैप को खत्म कर देते हैं।

इसलिए किसी भी अपडेट को इंस्टॉल करने से पहले अपने फोन को एक अच्छे, काम करने वाले वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करें। इसके अलावा नया सॉफ़्टवेयर अपडेट इंस्टॉल करने से पहले डाटा का बैकअप लें। ऐसा इसलिए है क्योंकि कभी-कभी ये अपडेट डिवाइस को रीसेट कर देते हैं और आप कुछ जरूरी पर्सनल या वर्क डाटा को खो सकते हैं।

लेटेस्ट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना Android और दोनों यूजर्स के लिए जरूरी है, भले ही फोन की कीमत कुछ भी हो। इसके अलावा कुछ ऐसे पहलू भी है, जो सॉफ्टवेयर अपडेट के बिना काफी प्रभावित होते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

नहीं मिलेंगे नए फीचर्स

अगर सॉफ्टवेयर अपडेट की बात करें तो ये दो प्रकार होते हैं , जिसमें वर्जन और सिक्योरिटी अपडेट शामिल हैं। ये दोनों सॉफ्टवेयर अपडेट समान रूप से जरूरी हैं। जहां वर्जन अपडेट आकार में बड़े होते हैं और अधिक परिवर्तन और नई सुविधाएं के साथ आते हैं, वहीं सिक्योरिटी अपडेट आकार में छोटे होते हैं और जरूरी परिवर्तन नहीं ला सकते हैं। हालांकि, दोनों आपके स्मार्टफोन के लिए समान रूप से जरूरी होते हैं। इसलिए अगर आप इनमें से किसी भी अपडेट से चूक जाते हैं, तो आप बहुत सी नए फीचर्स और ट्वीक से वंचित रह जाएंगे।

बैटरी लाइफ पर पड़ता है असर

बता दें कि फोन निर्माता कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी करते हैं, जो कैमरे परफॉर्मेंस के साथ-साथ बैटरी जीवन में भी सुधार करते हैं। इसलिए अपने फोन पर सभी सॉफ्टवेयर अपडेट इंस्टॉल नहीं करने से लंबे समय में बैटरी लाइफ प्रभावित हो सकती है और आप कुछ नई कैमरा फीचर्स को भी खो सकते हैं।

स्मार्टफोन को मिली है सुरक्षा

सुरक्षा अपडेट मुख्य रूप से बग या किसी भी सुरक्षा चूक को ठीक करते हैं और आपके फोन को स्कमर्स और हैकर्स से सुरक्षित रखते हैं। इसलिए स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इन अपडेट्स को अपने फोन पर इंस्टॉल करना जरूरी है। भले ही ये यूजर इंटरफोस में जरुरी दृश्य परिवर्तन न लाएं, लेकिन यह आपकी डिवाइस को सुरक्षित बनाता है।

धीमा काम करेगा आपका स्मार्टफोन

अगर आप अपडेट को इंस्टॉल नहीं करते हैं तो समय के साथ आपका स्मार्टफोन धीमा हो जाता है। इस लिए इनके बेहतर रूप से काम करने के लिए ज्यादातर फोन निर्माता नियमित अंतराल पर सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करते रहते हैं। इनमें से कई सॉफ्टवेयर अपडेट फोन की परफॉर्मेंस को बढ़ावा देते हैं और इसे लंबे समय तक चलने में मदद करते हैं।

Back to top button