स्किन के लिए है वरदान मलाई, जानिए इसका सही इस्तेमाल

सिल्की और स्मूथ स्किन कौन नहीं चाहता लेकिन सर्दियों में त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, निखार की कमी जैसी कई समस्याएं आपको परेशान करती हैं। मलाई इन सभी समस्याओं को चुटकियों में ठीक करती है और आपको मिलती है साफ बेदाग और निखरी हुई त्वचा। मलाई सेहत के लिए फायदेमंद होती है। हालांकि ज्यादा फैट होने के कारण कुछ लोग मलाई खाने से कतराते हैं।

लेकिन त्वचा की समस्याओं के लिए आपको मलाई खाना नहीं, बल्कि त्वचा पर लगाना है। आइए आपको बताते हैं मलाई से बनने वाले 5 बेहतरीन फेसपैक जो आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित होंगे। स्किन केयर के लिए ध्यान देने वाली बात ये है की अगर आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे ज्यादा हो तो बेसन से त्वचा को साफ करने के बाद मलाई और नींबू लगा लें। उसके बाद चेहरे को हल्‍के गरम पानी से धो लें।सुबह तक आपको असर दिखने लगेगा। मलाई में विटामिन E और लैक्टिक एसिड दोनों होता है, जो त्वचा की रंगत को साफ करने का काम करता है।

वहीं नींबू में पाया जाने वाला विटामिन C से त्वचा का रंग साफ होने के साथ साथ धब्बों हल्के पड़ने लगते है।सांवली और धब्बेदार त्वचा के लिए इन दोनो  चीजों का साथ मिलाकर लगाना काफी असरदार होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है और मलाई आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है। मलाई के तैलीय गुणों के कारण ये त्वचा पर एक पर्त बना लेती है, जिससे आपकी त्वचा का मॉइश्चर लॉक हो जाता है और रूखी हवा में भी आपकी स्किन ग्लो करती है।

कुछ मिनटों तक चेहरे पर मलाई से मसाज करने से स्किन के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है। लेकिन ध्यान दें कि मलाई को त्वचा पर लगाने के बाद इससे दूध की खुश्बू आती है। इसलिए अगर आप ये खुश्बू नहीं चाहती हैं, तो रात में सोते समय इसका प्रयोग करें, ताकि नहाने के बाद त्वचा से मलाई की खुश्बू चली जाए।

Back to top button