स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है सरसों का तेल

सभी लड़कियां अपने चेहरे और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे-महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. पर इन चीजों का इस्तेमाल करने के बाद भी मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है. अगर आप इन सभी चीजों की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल और त्वचा खूबसूरत हो जाएंगे. सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम और फैटी एसिड पाए जाते हैं. जो ना केवल बालों को सफेद होने से रोकते हैं बल्कि बालों को लंबा घना और चमकदार भी बनाते हैं. सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ ड्राइनेस जैसी समस्याओं को दूर करते हैं.  स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है सरसों का तेल

1- अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए सरसों के तेल में 2 चम्मच दही मिलाकर अपने बालों में लगाएं. 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपके बाल खूबसूरत हो जाएंगे. 

2- सरसों का तेल इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं. अगर आप टैनिंग की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो सरसों के तेल में थोड़ा सा बेसन और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- अपनी रंगत को निखारने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा सा दही और गुलाब जल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा.

Back to top button