सीमा पर तैनात सैनिकों को सम्मानित करेगी मोदी सरकार

नोएडा : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि 9000 फुट से अधिक ऊंचाई पर अवस्थित चौकियों पर तैनात सीमा सुरक्षा सैनिकों को कठिन परिस्थितियों और प्रतिकूल जलवायु वाले क्षेत्रों में उनकी सेवाओं को मान्यता प्रदान करने के वास्ते नया ‘मेडल’ प्रदान किया जायेगा।
सीमा पर तैनात सैनिकों को सम्मानित करेगी मोदी सरकार

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के 55वें स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आए राजनाथ सिंह ने कहा कि यह नीतिगत निर्णय सशस्त्र बलों में तैनात महिला एवं पुरुषों को उनके पराक्रम एवं प्रतिबद्धता को सम्मान प्रदान करने के लिए किया गया है।

नया मेडल भारत-पाक, भारत बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा करने वाले बीएसएफ, भारत-नेपाल एवं भारत-भूटान सीमा की सुरक्षा में लगे एसएसबी एवं अन्य बलों के कर्मियों को दिया जायेगा।

सिंह ने कहा, ‘हमें यह जानकारी मिली कि 9000 फुट से अधिक ऊंचाई पर स्थित सीमा चौकियों पर तैनात सैन्यकर्मियों को ऊंचाई वाले क्षेत्र संबंधी मेडल प्रदान करने में कुछ कठिनाई है। इसलिए हमने 9000 फुट से अधिक ऊंचाई वाले चौकियों पर तैनात सभी जवानों और अधिकारियों को मेडल प्रदान करने का निर्णय किया।’

अधिकारियों ने कहा कि सशस्त्र बलों की ओर से ऐसा एक मेडल घोषित किये जाने के बारे में मांग की जा रही थी ताकि ऐसी विकट परिस्थितियों में काम करने वाले कर्मियों को प्रोत्साहन मिल सके।

Back to top button