सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अचार

खाने के साथ अचार का एक या दो टुकड़ा एक ओर जहां खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है वहीं ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद है. हालांकि अचार खाने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इसकी मात्रा संतुलित हो वर्ना ये खतरनाक हो सकता है.सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अचार

1-गर्भावस्था के दौरान अचार खाने की क्रेविंग होती है. आम का अचार और नींबू का अचार खाने से सुबह के वक्त गर्भवती को होने वाली कमजोरी में राहत मिलती है.

2-अगर आप वजन घटाने का हर तरीका आजमाते हैं तो एकबार ये तरीका भी आजमाकर देखिए. अचार खाने से वजन कम होता है. दरअसल, इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. साथ ही इसमें मौजूद मसाले फैट को बहुत जल्दी टुकड़ों में बांट देते हैं.

3-अचार में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होता है. जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखने का काम करता है. ऐसे में अगर आप नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो ये काफी फायदेमंद है.

4-अचार विटामिन K के अच्छे माध्यम होते हैं. ये विटामिन ब्लड क्लॉटिंग के लिए उत्तरदायी होता है. खासतौर पर चोट आदि लगने पर. अचार खाने का ये सबसे बेहतरीन फायदा है.

नोट – इन सब बातों के साथ ही ये जानना भी जरूरी है कि किन लोगों को अचार का सेवन नहीं करना चाहिए. स्ट्रोक या फिर दिल से जुड़ी बीमारी होने पर अचार के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

Back to top button