सेक्स न करने पर शरीर में आ जाते हैं ये बड़े बदलाव…

बॉडी का अपना फंक्शन होता है। अगर शरीर का कोई भी फंक्शन बिगड़ जाता है तो शरीर पर इसका बुरा असर होता है। ये तो आप जानते ही हैं कि इंसान को जिंदा रहने के लिए जरूरी ऑर्गन जैसे ब्रेन, हार्ट, किडनी और लंग्स चाहिए ही चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिजिकल रिलेशन बनाना भी बॉडी के लिए जरूरी होता है। अगर आप फिजिकल रिलेशन नहीं बनाते तो इससे बॉडी का फंक्शन गड़बड़ा जाता है और शरीर में कई तरह के बदलाव होते है। हम आपको बता रहे हैं कि पार्टनर्स के बीच अगर फिजिकल रिलेशन बनना बंद हो जाए तो उनके शरीर में क्या-क्या बदलाव आते हैं…..

इमोशनली तौर पर बनेंगे स्ट्रोंग
अगर आप अपने पार्टनर के साथ इमोशनली अटैच रहना चाहते हैं तो शारीरिक संबंध बनाना जरूरी हो जाता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर पार्टनर के साथ रेगुलर शारीरिक संबंध बनने बंद हो जाए तो इससे भावनात्मक मजबूती कम होने लगती है।

डिप्रेशन करें कम
पार्टनर के बीच शारीरिक संबंध बनने बंद हो जाए तो इससे स्ट्रैस का स्तर बढ़ जाता है। स्वभाव में चिड़चिड़ाहट आ जाता है। यहां तक की घबराहट का स्तर भी बढ़ने लगता है। दरअसल, जब पार्टनर के बीच शारीरिक संबंध बनते हैं तो एंड्रोफिन और डोपामाइन का स्तर ठीक रहता है और बॉडी को रिलेक्स मिलता है। एक्सपर्ट का मानना है कि बेहतर नींद के लिए शारीरिक संबंध बनाना अच्छा ऑप्शन है।

हार्मोनल लेवल बैलेंस
एक्सपर्ट इस बात को मानते हैं कि शारीरिक संबंध होने से हार्मोनल लेवल बैलेंस रहता है। महिलाओं में हिस्टीरिया के दौरे का कनेक्शन शारीरिक संबंध बनाने से जुड़ा हुआ है। एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर पार्टनर के बीच शारीरिक संबंध न बने तो महिलाओं को पीरियड से जुड़ी तकलीफें होती है।

Back to top button