सूर्य ग्रहण के वक्त प्रेगनेंट महिलाओं को जरुर बरतनी चाहिए ये सावधानी…

हिंदू शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर कोई गर्भवती महिला सूर्य ग्रहण देख ले तो उसका बुरा असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। मान्यता के अनुसार किसी भी ग्रहण का असर पूरे 108 दिनों तक रहता है। जिसका असर गर्भवती महिला के होने वाले बच्चे पर पड़ सकता है। इस बार 13 जुलाई को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है।सूर्य ग्रहण के वक्त प्रेगनेंट महिलाओं को जरुर बरतनी चाहिए ये सावधानी...

13 जुलाई को ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजकर 18 मिनट 23 सैकेंड से शुरू होगा, जो कि 8 बजकर 13 मिनट 5 सैकेंड तक रहेगा। ग्रहण का माध्यम काल 8 बजकर 13 मिनट 05 सैकेंड पर होगा और मोक्ष 9 बजकर 43 मिनट 44 सैकेंड पर होगा।ऐसे में आइए जानते हैं कैसे कोई प्रेगनेंट माहिला अपने बच्चे को ग्रहण के असर से बचा सकती है।

ऐसा माना जाता है कि गर्भवती महिला अगर ग्रहण देख लेती है तो उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे की शारीरिक और मानसिक सेहत पर पड़ता है। जिसकी वजह से शिशु गंदे लाल चिन्हों के साथ पैदा होता है।

ग्रहण के दौरान अगर कोई महिला नुकीली चीज का इस्तेमाल फल या सब्जी काटने के लिए करती है तो ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उसके शिशु के अंगों को हानि पहुंच सकती है।

ग्रहण के दौरान अगर कोई महिला कैंची का इस्तेमाल करती है तो माना जाता है कि उसके ऐसा करने से उसके होने वाले शिशु के होंठ कट जाते हैं।

ग्रहण के दौरान सुई का इस्तेमाल करने से उसके बच्चे के दिल में छेद हो सकता है। इसके अलावा अगर कोई प्रेगनेंट महिला पानी पीती है तो उसके शिशु की त्वचा रूखी हो सकती है।

मान्यता है कि ग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिला को जरूर नहा लेना चाहिए वरना उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग लग सकते हैं। गर्हण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए।

Back to top button